August 18, 2022

Health Tips: एंटी एजिंग गुणों से भरपूर हैं ये कलरफुल फ्रूट्स और वेजिटेबल्स, जानिए इसके फायदे

wp-header-logo-54.png

स्किन प्रोटेक्शन और एंटी एजिंग के लिए बाजार में ढेर सारे केमिकल प्रोडक्ट्स मौजूद हैं। लेकिन इनके साइडइफेक्ट्स (Side Effects) भी होते हैं। आप अगर कुछ कलरफुल फ्रूट्स और वेजिटेबल्स (Vegetables) रेग्युलर खाएं तो आपकी स्किन लंबे समय तक यंग दिखेगी। आईए न्यूट्रीशनिस्ट पापिया भद्र मंडल से जानते है ऐसे ही कुछ फूड्स…
महिलाएं हों या पुरुष, बढ़ती उम्र के प्रभाव को रोकने और स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए हर संभव प्रयास करते हैं। हम आपको यहां पर कुछ ऐसे कलरफुल फूड्स के बारे में बता रहे हैं, जिनके रोजाना सेवन से आपकी स्किन एजिंग के प्रभाव से बची रहेगी, साथ ही फ्रेश-ग्लोइंग बनी रहेगी। ये कलरफुल फूड्स (Colorful foods) आपके स्वास्थ्य को और भी कई तरह के फायदे पहुंचाएंगे।
रेड कलर्ड फूड्स
चेरी:- 17 एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidants) तत्वों से समृद्ध है चेरी। साथ ही इसमें विटामिन-सी भी होता है, जो स्किन में कोलेजन बनाकर उसे लचीला और ग्लोइंग बनाता है। इसके अलावा चेरी में मेलेटोनिन होता है, जो स्किन को नुकसानदायक अल्ट्रावॉयलेट रेडिएशन से बचाता है।
अनार:- स्वास्थ्य के लिए अनार की गुणवत्ता का बखान न्यूट्रीशनिस्ट से लेकर आयुर्वेद विशेषज्ञ और मेडिसिन एक्सपर्ट भी करते हैं। इनमें प्रचुर विटामिन के साथ ही पॉलीफेनॉल, टेनिंस, फ्लेवोनॉयड और एंथोसायनीन होता है, जो झुर्रियां दूर करके में हेल्पफुल है।
टमाटर:- हमें बचपन से ही सिखाया जाता है कि टमाटर खाओगे तो गाल टमाटर की तरह लाल हो जाएंगे। दरअसल, इनमें सेलेनियम नामक पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidants) के साथ-साथ लाइकोपीन, विटामिन ए और सी भी होते हैं, जो उम्र के प्रभाव से स्किन को काफी हद तक बचाते हैं। ये स्किन कैंसर से सुरक्षा देते हैं, सन डैमेज से बचाते हैं और स्किन को ग्लोइंग बनाते हैं।
ऑरेंज कलर्ड फूड्स
हल्दी:- इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए हमने कोरोना काल में हल्दी वाले दूध का खूब इस्तेमाल किया। इसके औषधीय गुणों को दुनिया भर के सेहत विज्ञानी मानते हैं। इसके एंटीइंफ्लेमेटरी गुण और इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स (Antioxidants) की प्रचुर मात्रा एजिंग प्रोसेस को धीमा करती है और झुर्रियों से सुरक्षा देती है।
गाजर:- गाजर में विटामिन ए और सी तो है ही, जो इलास्टिसिटी, टॉक्सिन निकालने और स्किन को ग्लो करने में मददगार है। साथ ही एंटीइंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं। इसमें मौजूद कंपाउंड्स, आंखों के नीचे की सेंसिटिव स्किन में सूजन आदि से भी सुरक्षा करते हैं।
कद्‍दू:- कद्‍दू को भले ही आप एक सामान्य सी सब्जी समझें, लेकिन यह तमाम विटामिन, मिनरल और एंटीऑक्सीडेंट्स (Antioxidants) से भरपूर होता है। इसमें पोटेशियम, विटामिन ए और विटामिन ई प्रचुर मात्रा में होते हैं, जो स्किन को प्रोटेक्ट करते हैं।
पपीता:- पपीता डाइजेशन इंप्रूव करने में मदद करता है। इसके अलावा शरीर से टॉक्सिंस को बाहर करके स्किन को खूब फायदा पहुंचाता है। यह एक नेचुरल एक्सफॉलिएंट है। साथ ही एंटीऑक्सीडेंट, (Antioxidants) विटामिन सी से भी भरपूर होता है, जो एजिंग रोकता है।
वॉयलेट-ब्राउन फूड्स
अखरोट:- ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर अखरोट स्किन की इलैस्टिसिटी इंप्रूव करता है। इनमें मौजूद विटामिन बी एक नेचुरल एंटीएजिंग कंपाउंड है। साथ ही इनमें मौजूद ऑयल मॉयश्चराइजर का भी काम करता है। इनमें जिंक भी होता है, जो स्ट्रेच मार्क, एजिंग लाइंस को दूर करता है।
चॉकलेट:- फ्लेवोनॉयड्स से भरपूर चॉकलेट इंफेक्शन से लड़ने, अल्ट्रावॉयलेट किरणों से सुरक्षा, इंफ्लेमेशन से बचाकर ब्लड सरकुलेशन (Circulation) भी इंप्रूव करता है। ये स्किन का हाइड्रेशन लेवल भी बढ़ाता है।
ब्लूबेरीज:- एंटीऑक्सिडेंट्स का खजाना होता है ब्लूबेरीज। ये ड्राई स्किन और रिंकल्स से सुरक्षा देते हैं। इनमें कई प्रकार के विटामिंस और मिनरल्स होते हैं, जो ओवरऑल हेल्थ के लिए भी फायदेमंद होते हैं।
प्रस्तुति:- शिखर चंद जैन
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author