August 8, 2022

न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड का बड़ा फैसला, महिला और पुरुष क्रिकेटरों को मिलेगी बराबर सैलरी

wp-header-logo-59.png

न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड का बड़ा फैसला, महिला और पुरुष क्रिकेटरों को मिलेगी बराबर सैलरी 
क्रिकेट (Cricket) सहित अन्य दूसरे खेलों में ज्यादातर यही देखने को मिलता है की महिला और पुरुष दोनों खिलाड़ियों को अलग-अलग सैलरी दी जाती है, लेकिन अब न्यूजीलैंड क्रिकेट (New Zealand Cricket) बोर्ड ने एक बड़ा ऐलान किया है। न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड ने कहा कि अब से महिला और पुरुष खिलाड़ियों को एक समान वेतन दिया जायेगा। इसके लिए 5 साल का एग्रीमेंट हुआ है। जिसके तहत न्यूजीलैंड महिला क्रिकेटरों को इंटरनेशनल और घरेलू मैचों के लिए पुरुष क्रिकेटरों के बराबर ही फीस दी जाएगी। इसे लेकर न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड (New Zealand Cricket Board) और 6 बड़ी एसोसिएशन के बीच 5 साल का एग्रीमेंट हुआ है। जिसमें व्हाइट फर्न्स और घरेलू खिलाड़ियों को एकदिवसीय, T20I, फोर्ड ट्रॉफी और सुपर स्मैश स्तर समेत सभी फोर्मट्स और टूर्नामेंट्स में पुरुषों के समान सैलरी मिलेगी।
बोर्ड के इस ऐलान के बाद व्हाइट फर्न्स की कप्तान Sophie Devine ने कहा कि यह एग्रीमेंट महिला क्रिकेट के लिए एक गेम- चेंजर होगा। डिवाइन ने आगे कहा, “इंटरनेशनल और घरेलू महिला खिलाड़ियों के लिए पुरुषों के साथ एक ही एग्रीमेंट में मान्यता प्राप्त होना बहुत अच्छा है।”
न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड के चीफ एग्जीक्यूटिव डेविड ने कहा कि हमारे खेलों के इतिहास में ये सबसे अहम फैसला है। इससे क्रिकेट का ही विकास होगा।
Landmark day for all levels of cricket in New Zealand 🏏 #CricketNationhttps://t.co/NAcTp44cPV
इंडिया में भी है बड़ा अंतर

अगर बात इंडियन क्रिकेट कि हो तो यहां भी महिला और पुरुष खिलाड़ियों के वेतन में काफी बड़ा अंतर देखने को मिलता है। कई बार इस बात को लेकर आवाज भी उठायी गई है।
अब पुरुष और महिला खिलाड़ियों को मिलेगी ये मैच फीस
-टेस्ट मैच के लिए 10,250 डॉलर (करीब 8 लाख रुपये)
-ODI मैच के लिए 4000 डॉलर (करीब 3 लाख 15 हजार रुपये)
-T20 इंटरनेशनल मैचों के लिए 2,500 डॉलर (करीब 2 लाख रुपये)
-प्लंकेट शील्ड के लिए 1,750 डॉलर (करीब 86 हजार रुपये)
-फोर्ड ट्रॉफी/हैलीबर्टन जॉनस्टोन शील्ड के लिए 800 डॉलर (करीब 40 हजार रुपये)
-सुपर स्मैश मैच के लिए 575 डॉलर (करीब 28 हजार रुपये)
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author