July 5, 2022

Health Tips: शरीर में दिखाई दे रहें इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज, हो सकते हैं हार्ट अटैक के संकेत

wp-header-logo-92.png

Health Tips: पहले जहां बड़े बूढ़ों को दिल की बीमारी (Heart Diseases) की समस्याएं होती थी। वहीं अब हार्ट अटैक (Heart Attack) के कारण 25-26 साल के युवाओं को भी इसके कारण अपनी जान गंवानी पड़ रही है। हार्ट अटैक खराब लाइफस्टाइल, खराब खान-पान, एक्टिव न रहना और अत्याधिक टेंशन जैसे कई कारणों से हो सकता है। लेकिन आपको दिल की कोई समस्या (Heart Problem) है इस बात का अगर पहले से ही पता चल जाए तो इससे बचा जा सकता है। दरअसल हमारा शरीर किसी भी बीमारी से संबंधित संकेत (Early Signs of Diseases) पहले ही देने लग जाता है। जब हमारे शरीर में कोई बीमारी घुसती है, तब हमारा शरीर खुद चेतावनी देना शुरु कर देता है।

हार्ट अटैक और इसके शुरुआती लक्षणों (Heart Attack Early Symptoms) को अच्छे से समझकर इससे बचा जा सकता है। जैसे ही किसी बीमारी की शुरुआत होती है, हमारा शरीर इसके लक्षणों को दिखाने लग जाता है। आजकल के लाइफस्टाइल के कारण आलम ये है कि हार्ट अटैक किसी को भी कभी भी आ सकता है। ऐसे में इसके लक्षणों को पहले से ही पहचान कर इससे सतर्क हो जानें में ही भलाई है। यहां हम आपको हार्ट अटैक से पहले होने वाले शरीर में दिखाई देने वाले लक्षणों के बारे में बताएंगे…
हार्ट अटैक से पहले दिखाई देने वाले लक्षण
क्या करें जब दिखाई दें ये लक्षण

आपको जब अपने शरीर में दिल की बीमारी का कोई भी लक्षण दिखाई दे तो इसे नजरअंदाज करना बिल्कुल भी ठीक नहीं है। घबराहट, बेचैनी, चक्कर आना और थकान जैसे लक्षणों के महसूस होनें पर तुरंत किसी अच्छे डॉक्टर के पास जाकर अपना चेकअप कराएं। हो सकता है कि ये किसी आम बीमारी से जुड़े लक्षण हों, लेकिन ये इस बात का भी संकेत हो सकते हैं कि आप दिल की बीमारी की शुरुआत की ओर बढ़ रहें हों, जिसके कारण आपको आगे के हार्ट अटैक होनें की संभावना पैदा हो जाए। कई मामलों में हार्ट अटैक साइलेंटली भी आता है ऐसे में किसी विशेषज्ञ की सलाह अति आवश्यक हो जाती है।

© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source