September 25, 2022

Relationship Tips: Insecurity की भावना से हैं परेशान, इन उपायों के साथ असुरक्षा को करें दूर

wp-header-logo-96.png

Relationship Tips: रिश्ते (Relationship) उल्झे हुए और जटिल होते हैं, लेकिन असुरक्षा की भावना (Feeling Of Insecurity) उन्हें और अधिक जटिल बना देती है। पहचाने जाने या अपनी जरूरतों को पूरा करने का जबरदस्त आग्रह और इसे आगे तक बढ़ाए जाने को लेकर कुछ न कह पाना, हमारे भीतर असुरक्षित (Insecurity) महसूस करने की भावना को जन्म देते हैं। इस भावना से उबरने के लिए हम ड्रग्स, शराब आदि का सहारा लेने लग जाते हैं जो हमारे स्वास्थय के लिए हानिकारक (Injurious To Health) है। यहां हम आपको इस भावना से कैसे लड़ा जाए इसके लिए कुछ उपाय बताएंगे।
रिश्ते की असुरक्षा आम है और किसी भी रिश्ते में हो सकती है। ये भावना आपको ऐसा महसूस कराती है कि आप अपने साथी के लायक नहीं हैं और कोई और उन्हें खुश कर देगा। इन असुरक्षाओं कारण आपमें जलन, बहस और हावी रहने की भावना जन्म ले सकती है। रिश्ते की असुरक्षा पिछले रिश्ते या अन्य दोस्तों और परिवार के सदस्यों के साथ पिछले अनुभवों के कारण हो सकती है यदि उन्होंने कोई आघात किया है।
हम सभी की जिंदगी में बुरे दिन होते हैं, लेकिन बहुत अधिक नकारात्मकता आपके जीवन पर गहरा प्रभाव डाल सकती है। यह हमारे शारीरिक स्वास्थ्य और मानसिक स्वास्थ्य दोनों को नुकसान पहुंचाता है। चूंकि हमारी असुरक्षाएं हमारे आत्म-सम्मान से उपजी हैं, जब हमारे मन में कई असुरक्षाएं हावी हो जाती हैं, तो यह कम आत्म-सम्मान का कारण बनता है। हमारा कम आत्मसम्मान हमें मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों जैसे कि बढ़ी हुई चिंता, डिप्रेशन और बहुत कुछ के प्रति अधिक संवेदनशील बना सकता है। जब हमारा आत्म-मूल्य कम और नाजुक होता है, तो हमें खुद पर विश्वास नहीं होता है। इससे हम अपने सपनों को छोड़ सकते हैं या अपने कम्फर्ट जोन में रह सकते हैं।
असुरक्षा से निबटने के उपाय
नोट: यहां दी गईं टिप्स और सुझाव केवल सामान्य सूचना उद्देश्यों के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। इन्हें शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author