October 3, 2022

Health Tips: ऑयली खाना खाने के बाद पेट की समस्याओं से दूर रहने के लिए इन चीजों का ले सहारा, दिखेंगे बेहतर रिजल्ट्स

wp-header-logo-69.png

Health Tips: आप अपने लिए कितने ही बड़े फिटनेस फ्रीक (Fitness Freak) क्यों न हो, लेकिन कभी-कभी कुछ ऐसीं क्रविंग्स (Cravings) होती हैं, जिन्हें नजरअंदाज करना बहुत ही मुश्किल होता है। अब जैसे-जैसे होली का त्यौहार (Holi Festival) नजदीक आ रहा है, हमारे घरों में अलग-अलग तरह व्यंजन बनेंगे जिन्हें देखकर खुद पर कंट्रोल कर पाना थोड़ा मुश्किल होगा। ज्यादातर लोग ऑयली, भारी और अनहेल्दी खाना (Oily and Unhealthy Food) खाने के बाद गैस (Gas), अपच (Indigestion) और एसिडिटी (Acidity) जैसे पेट की समस्याओं से घिर जाते हैं। अगर आप भी इन लोगों में शामिल है, तो हम आपके लिए लेकर आएं हैं कुछ टिप्स जिन्हें अगर आप ऑयली खाना (Oily Food) खाने के बाद फॉलो करेंगे तो होनें वाली पेट की समस्याओं से दूर रहेंगे…
गुनगुना पानी पिएं
यदि आप ऑयली खाने के आदी हैं, तो एक गिलास गुनगुना पानी पिएं। यह आपके पाचन तंत्र को शांत और सक्रिय करने में आपकी मदद करेगा। पानी पोषक तत्वों और वेस्ट प्रोडक्ट्स के कैरियर के रूप में कार्य करता है। इसलिए, गुनगुना पानी पीने से पोषक तत्वों को पचने योग्य रूप में तोड़ने में मदद मिलती है। अगर आप खाने के बाद गुनगुना पानी नहीं पीते हैं, तो आपकी छोटी आंत खाने से पानी सोख लेती है और ये डिहाईड्रेशन और कब्ज जैसी समस्या पैदा कर देता है।
थोड़ी देर टहलें
भारी खाना खानें के बाद ब्लोटिंग की समस्या अपने आप आ जाती है, जिससे आपको काफी परेशानी होती है। कहते हैं कि ऐसा खाना खाने के बाद आपको 20 मिनट तक टहलना चाहिए, इससे बिना किसी बाधा के पाचन क्रिया आसानी से होती है और ये वजन घटाने में भी असरदार है।
ठंडे खाने से रहें दूर
हम भारतीय को खाना खाने के बाद कुछ मीठा खाने की आदत होती है। अगर आपने बढ़िया मसालेदार ऑयली खाना खाया है, तो इस आइसक्रीम से बचकर रह पाना नामुमकिन सा है। लेकिन ये आपके स्वास्थ्य के लिए काफी बुरा है। भारी या चिकना भोजन करने के तुरंत बाद ठंडे खाद्य पदार्थ खाने से लीवर, पेट और आंतों पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है। आपने जो खाना खाया है उसे पहले से ही पचाना मुश्किल है, और जब आप इसके ठीक बाद कुछ ठंडा खाना खाते हैं, तो पाचन प्रक्रिया अत्यधिक तनाव में आ जाती है। यह गंभीर अपच और ब्लोटिंग का कारण हो सकता है।
अगले खाने की लिस्ट तैयार करें
यदि आपने स्वाद-स्वाद में जरूरत से ज्यादा खा लिया है, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपका अगला भोजन हल्का हो। कोशिश करें कि प्रोटीन की एक खुराक के साथ-साथ अधिक से अधिक फलों और सब्जियों का सेवन करें। मन लगाकर खाने का अभ्यास करें। अपने स्मार्टफोन या किसी अन्य गैजेट पर अपनी एनर्जी खर्च करने के बजाय अपने भोजन को चबाने पर ध्यान दें। यह आपको अधिक संतुष्ट महसूस करने में मदद करेगा।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author