December 8, 2022

Winter Superfood: डाइट में शामिल करें इम्युनिटी बूस्टर चीजें, बीमारियां रहेंगी दूर, पढ़िये इनके बारे में

wp-header-logo-73.png

Winter Superfood To Help You Prepare From Illness: आखिरकार सर्दियों (Winter Season) ने हम सभी की जिंदगी में दस्तक दे दी है। धीरे-धीरे कुछ लोग फुल स्लीव्स कपड़ों से आगे बढ़कर पतली जैकेट्स आदि की तरफ स्विच करने लगे हैं। यह साल का वह समय है, जब हमारी इम्युनिटी बेहद (Winter Special Super Food) कमजोर होने लगती है। यही कारण है कि हम सभी सर्दी, जुकाम (Cold) और बुखार (Fever) जैसी आम बीमारियों से पीड़ित रहने लगते हैं। सर्दियां अपने साथ फ्लू (Flu) और वायरल (Virus) जैसे संक्रमणों का जोखिम लेकर आती है। यह आम सी बीमारियां बहुत आसानी से हम सभी को अपना शिकार बना लेती हैं, लेकिन इनसे पीछा छुड़ाना इतना आसान नहीं होता है। इनसे बचने के लिए सबसे जरूरी है कि आप संतुलित आहार (Balance Diet) का सेवन करें। अगर आप अपने खानपान का ध्यान रखेंगे तो आपकी इम्युनिटी बीमारियों (How To Prevent Yourself From Winter Illness) से बचाव के लिए बिल्कुल तैयार रहेगी। अब आप सोच रहे होंगे की इम्युनिटी कैसे बढ़ाई जाए? तो चलिए आपको बताते हैं आप किन चीजों को अपनी डेली डाइट में शामिल करके इम्युनिटी (Immunity Booster Food) को मजबूत बना सकते हैं।
अदरक (Ginger)
अदरक एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों का एक पावरहाउस है, जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाता है। यह बैक्टीरिया और वायरस से निजाद दिलाता है, ठंड के महीनों में यह निश्चित रूप से आपके लिए किसी भी बीमारी से निपटने का सबसे आसान और असरदार उपाय है।

बादाम (Almond)
बादाम में मैग्नीशियम, प्रोटीन, राइबोफ्लेविन और जिंक जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। साथ ही इनमें विटामिन ई भी प्रचुर मात्रा में होता है, जो इम्युनिटी को बढ़ावा देता है।

तुलसी के पत्ते (Basil Leaves)
तुलसी के पत्तों में इम्युनिटी को मजबूत करने सहित और भी कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। तुलसी हमारे श्वसन तंत्र और फेफड़ों को भी साफ करती है।

हल्दी (Turmeric)
हल्दी अपने उपचार गुणों के लिए प्रसिद्ध है। यह एक जादुई सामग्री है जो हर रसोई में पाई जाती है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-ऑक्सीडेटिव गुण होते हैं। अगर आप इस सर्दी में स्वस्थ रहना चाहते हैं, तो इसे अपने दैनिक आहार में शामिल करना सुनिश्चित करें। यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के अलावा गले की खराश जैसी समस्याओं से भी राहत दिलाती है।

लहसुन (Garlic)
लहसुन पोषक तत्वों से भरपूर होता है। यह विटामिन सी, विटामिन बी, जिंक और फोलेट का एक पावरहाउस है। लहसुन में एंटीवायरल, एंटी-इंफ्लेमेटरी के साथ-साथ एंटी-बैक्टीरियल गुण भी होते हैं। इम्युनिटी को मजबूत करने के अलावा, वे सर्दी और खांसी से भी बचाते हैं, जो सर्दियों के दौरान सबसे आम बीमारियों में से हैं।

© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author