December 6, 2022

मुकुंदरा में गाजीपुर आमली से आया बाघ ‘टी-110’

wp-header-logo-69.png

news website
संदेश न्यूज। कोटा.
मुकुंदरा हिल्स टाइगर रिजर्व में एक बार फिर बाघों का कुनबा बढ़ेगा। यहां बाघों का बसेरा हो इसके लिए रणथंभौर के गाजीपुर आमली से टी-110 को लाकर मुकुंदरा में छोड़ा गया।
विरोध, तकरार और धरने-प्रदर्शन के बाद रणथंभौर से बाघ कोटा शिफ्ट हो ही गया। उल्लेखनीय है कि रणथंभौर से पहले सरिस्का बाघ भेजने और इसके बाद कोटा बाघ भेजने की तैयारी करने पर यहां के विधायक दानिश अबरार ने विरोध दर्ज करवा दिया था। इस मामले में वन अधिकारियों से उनकी तकरार भी हो गई। मामला धरने तक पहुंच गया। हाड़ौती की इस मांग को चम्बल संदेश ने लगातार प्रकाशित किया। विषय को चर्चा में बनाए रखने का ही नतीजा था कि विधायक के विरोध के बाद कोटा के विधायक भरत सिंह और संदीप शर्मा भी आगे आए। वन अधिकारियों ने भी अपनी बात रखी और बाद में वनमंत्री ने मामले में दखल देते हुए टी-110 की शिफ्टिंग को सफल बनाया।
ऐसे हुई शिफ्टिंग
मुकुन्दरा हिल्स टाइगर रिजर्व के जंगल में लंबे समय से अकेले विचरण कर रही बाघिन एमटी-4 की जोड़ी बनाने के लिए रणथंभौर टाईगर रिजर्व फलौदी रेंज की गाजीपुर आमली से बाघ 110 की सुबह के समय ट्रेंकुलाइज किया गया। उसके बाद वरिष्ठ पशु चिकित्सक डॉ.राजीव गर्ग, डॉ. अरविंद माथुर, डॉ. तेजेन्द्र रियाड़ व डॉ. सीपी मीना के द्वारा बाघ 110 का चिकित्सक जांचे की गई। बाघ की निगरानी के लिए रेडियो कॉलर लगाया गया। इस दौरान रणथम्भौर टाइगर रिजर्व फील्ड डायरेक्टर सेडूराम यादव, डीएफओ संग्राम सिंह, वनपाल राजवीर, बालकिशन, वाहन चालक जसकरण मौजूद रहे। उसके बाद दोपहर 12 बजे वन विभाग टीम बाघ को लेकर सड़क मार्ग से रवाना हुई, दोपहर बाद शाम 3 बजकर 59 मिनट पर मुकुन्दरा में बाघ 110 ने पहला कदम रखा। यहाँ इसको बाघ एमटी 7 का नाम मिल सकता है।
24 घण्टे निगरानी में रहेगा
मुकुन्दरा में लाएं गए बाघ एमटी 110 की उम्र 6 साल है। उपवन संरक्षक बीजो जॉय ने बताया कि मुकुन्दरा में बाघ को सेल्जर घाटी में स्थित एक हेक्टेयर के सॉफ्ट एनक्लोजर में रखा गया है। इसकी निगरानी के लिए 24 घण्टे टीम तैनात रहेगी। रिलीज कद दौरान मुकुन्दरा फील्ड डायरेक्टर शारदा प्रताप सिंह, उपवन संरक्षक बीजो जॉय, उप वन संरक्षक रणबीर सिंह भण्डारी, जनक सिंह,क्षेत्रीय वन अधिकारी कोलीपुरा, कप्तान सिंह, क्षेत्रीय वन अधिकारी रांवठा, हेमराज सिंह, क्षेत्रीय वन अधिकारी दरा एवं मुकन्दरा हिल्स टाईगर रिजर्व स्टाफ की उपस्थिति एवं निगरानी में रिलीज किया गया।
Your email address will not be published. Required fields are marked *







This is the News Website by Chambal Sandesh
Rajasthan, Kota
THIS IS CHAMBAL SANDESH YOUR OWN NEWS WEBSITE

  • एजुकेशन
  • कर्नाटक
  • कोटा
  • गुजरात
  • Chambal Sandesh

    source

    About Post Author