November 28, 2022

Tips for Good Sleep: लाख कोशिशों के बाद भी नहीं मिल रही भरपूर नींद तो फॉलो करें ये आसान टिप्स, दिखेगा असर!

wp-header-logo-89.png

Tips for Good Sleep: नैचुरली आपका दिमाग आपके नींद आने से पहले बॉडी को सिग्नल देना शुरू कर देता है। इस प्रोसेस को ज्यादा इफेक्टिव बनाने के लिए आप सोने से पहले एक टाइम टेबल को फॉलो कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले, अपने सोने और जागने के समय को फिक्स करें। जब आपका शरीर इस समय में ढलने लगेगा तो आपको झुंड ही आंखे भारी महसूसहोने लगी और थकान हो जायेग। ऐसा ही सुबह उठने में भी होगा की समय होते ही आपकी नींद आपने आप खुल जाएगी लेकिन अगर आपको जरूरत पड़े तो आप अलार्म भी सेट कर सकते हैं।
इलेक्ट्रॉनिक्स को छोड़ दें

आपका पसंदीदा नेटफ्लिक्स शो या इंस्टाग्राम आपको आराम करने में मदद नहीं करता है। कंप्यूटर, टीवी, स्मार्टफोन और टैबलेट सहित इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, सभी तेज नीली रोशनी बनाते हैं। जब आप इन उपकरणों का उपयोग करते हैं, तो वह नीली बत्ती आपके दिमाग को भर देती है, जिससे आपका दिमाग यह सोचने पर मजबूर हो जाता है कि यह दिन का समय है। अपने सोने की दिनचर्या की शुरुआत में अपने इलेक्ट्रॉनिक्स को गुड नाईट कहें। हो सके तो शाम के समय इलेक्ट्रॉनिक्स के इस्तेमाल से बचें। अपने सोने की दिनचर्या शुरू होने से पहले अपने फोन के रेड-लाइट फिल्टर को अच्छी तरह से चालू करना सुनिश्चित करें, इसलिए यदि आप गलती से इसे देखते हैं, तो यह उतना खतरनाक नहीं होगा।

ध्यान करें

योग की तरह, नियमित ध्यान आपकी नींद की क्वालिटी में सुधार कर सकता है। मैडिटेशन से आपका ध्यान केंद्रित होगा और विचार धीरे-धीरे शांत होने लगेंगे, जब आप अपने विचारों को थोड़ा शांत कर लेंगे तो आप सुकून की नींद ले पाएंगे।
पुस्तक पढ़ें
सोने से पहले पुस्तक पढ़ना achchi बात होती है, माता-पिता अक्सर अपने बच्चों को सोने के समय कहानियां पढ़कर सुनते हैं। एक वयस्क के रूप में अपने सोने के समय आप भी कोई पुस्तक पढ़ सकते हैं,लेकिन ध्यान रहे वह पुस्तक रोमांचक शैलियों जैसे सस्पेंस और एक्शन से दूर रहें। नाटक-मुक्त पुस्तक, यहां तक कि कोई उबाऊ पुस्तक हो तो बहुत ही ज्यादा अच्छा है।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author