December 3, 2022

Health Tips: शराब छोड़ने से भी होता है शरीर को नुकसान! जानिए आपकी बॉडी किस तरह करती है रियेक्ट

wp-header-logo-97.png

Health Tips: शराब पीना हमारे कितना हानिकारक है, ये बात हम सभी बहुत अच्छे से जानते हैं। लेकिन इस बातको जानते हुए भी लोग शराब के आदि हैं, शराब और सिगरेट जैसी चीजों के ऊपर इन्हें इस्तेमाल ना करने की चेतावनी साफ तौर पर लिखी हुई होती है। इसके बावजूद हम इन्हें खरीदते हैं और अपनी सेहत के दुशमन बन जाते हैं। शराब की लत छोड़ने के लिए सरकार द्वारा देश में जागरूकता अभियान चलाया जाता है। इस अभियान को अलग-अलग स्टार पर भी ले जाया गया है, जैसे की मूवी हॉल में किसी भी फिल्म के शुरू होने से पहले शराब और सिगरेट छोड़ने के लिए लोगों को जागरूक किया जाता है। कुछ लोग शराब की लत को छोड़ भी देते हैं, उनके अचानक से शराब छोड़ने का मन बनाने में कई लोगों को सफलता हासिल होती है। इंसान को शराब छोड़ने पर शुरुआत में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है, आज हम आपको बताएंगे कि अचानक से शराब पीना छोड़ देने पर हमारा शरीर किस तरह रिएक्ट करता है। लंबे वक्त से शराब के आदी लोगों की बॉडी पर इसका असर साफतौर पर दिखाई देता है। जानिए क्या होते हैं जब आप (Effects Of Quitting Alcohol) अचानक शराब का सेवन बंद कर देते हैं।
कैंसर का जोखिम

शराब आपके शरीर के सेल्स को नुकसान पहुंचाती है, इससे डीएनए में बदलाव हो सकते हैं। जो कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी के जोखिम को बढ़ा सकते हैं। यू.एस. में सभी प्रकार के कैंसरों के इलाज के लिए कुछ प्रतिशत अल्कोहल का उपयोग होता है, बता दें कि यह कैंसर की रोकथाम के लिए कोई चमत्कारी दवाई नहीं है।

बेहतर पाचन

शराब का सेवन आपके आंत माइक्रोबायोम को बदल सकता है, जो पाचन जैसे प्रमुख शारीरिक कार्यों के लिए जिम्मेदार है। आपका माइक्रोबायोम अच्छे और बुरे दोनों तरह के बैक्टीरिया से भरा होता है, जो ठीक से संतुलित होने पर शरीर में विभिन्न प्रक्रियाओं को सही तरह से पूरा करने में मदद करता है।
बेहतर नींद

यह कहा जाता है कि शराब आपको बेहतर नींद में मदद कर सकती है, लेकिन रात में यह आपके नींद के पैटर्न के साथ खिलवाड़ करती है। क्योंकि शराब आपके तंत्रिका तंत्र को धीमा करके आपके नींद के चक्र को संतुलन से बाहर कर सकती है। जैसे ही शराब आपके सिस्टम से बाहर निकलती है, आपका तंत्रिका तंत्र वापस गति पकड़ता है, आप नींद में खलल का अनुभव कर सकते हैं और रात भर अधिक जाग सकते हैं।

मेन्टल पीस

भारी मात्रा में शराब पीने से दिमाग पर नेगेटिव असर पड़ता है, इन प्रभावों में खराब याददाश्त और आलसपन भी शामिल है। समय के साथ, दिमाग शराब के प्रभाव से बहार निकलता है, जिससे यह ज्यादा मेहनत करता है और आप डिप्रेशन में जा सकते हैं, इसके अलावा आपको थकान, घबराहट, कंपकंपी, चिड़चिड़ापन, इमोशनल होना, ब्लड प्रेशर बढ़ना, सिर दर्द, पसीना आना, नींदा न आना, भूख कम लगना, हार्ट बीट तेज होना और फोकस न कर पाने की स्थिति पैदा हो सकती है।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author