December 5, 2022

Health Tips: आपके टूथपेस्ट में नमक है?, Teeth Sensitivity से पाना चाहते हैं छुटकारा तो फॉलो करें ये आसान टिप्स

wp-header-logo-93.png

Tips for Teeth Sensitivity: जब भी आप कुछ ठंडा या गर्म खाते हैं तो क्या आपके दांत में तेज झनझनाहट होती है? इस परेशानी को मेडिकल की भाषा में सेंसिटिविटी कहते हैं, आपने टीवी में सेंसिटिविटी से जुड़े बहुत से टूथपेस्ट के ऐड जरूर देखे होंगे। लेकिन क्या आप जानते हैं सेंसिटिविटी की इस झनझनाहट से छुटकारा दिलाना महज टूथपेस्ट के बस की बात नहीं है। इसके लिए आपको कुछ परहेज करने होंगे और असरदार घेरलू नुस्खों का पालन करना होगा। आज की इस खबर में हम आपको बताएंगे की आपको सेंसिटिविटी की समस्या से बचने के लिए आपको अपनी डाइट में किन चीजों को ऐड करना है और ऐसी कौन सी चीजें जिनसे (Tips For Sensitive Teeth) आपको दूरी बनानी है। तो आइये जानते हैं यह असरदार टिप्स:-
जानिए किन चीजों से आपको बनानी है दूरी

सोडा वाली ड्रिंक्स
अगर आप दांतों में सेंसिटिविटी या तेज झनझनाहट की समस्या से परेशान हैं तो आपको सोडा वाले ड्रिंक्स से दूरी बनानी चाहिए। दरअसल आजकल के दौर में सोडा ड्रिंक्स पीने का चलन है, हर कोई इसी तरह के पय पदार्थों को पीता नजर आता है। देखा जाए तो यह ड्रिंक्स बाकी ड्रिंक्स के मुकाबले सस्ती भी होती है, लेकिन सोडा वाली ड्रिंक्स पीने से आपके दांत की प्रोटेक्टिव लेयर डैमेज हो जाती हैं जिससे झनझनाहट काफी ज्यादा बढ़ जाती है। इसलिए हमें सोडा युक्त ड्रिंक्स से दूरी बना लेनी चाहिए।
आइसक्रीम

मौसम चाहे गर्मियों का हो या सर्दियों का हम सभी को आइसक्रीम खाने की क्रेविंग्स होती ही हैं, आइसक्रीम का सॉफ्ट एंड टेस्टी नेचर हमें अपनी तरफ बहुत ही ज्यादा अट्रैक्ट करता है। लेकिन आइसक्रीम काफी ठंडी होती है कई बार ऐसा होता है कि हम आइसक्रीम कहते हैं और उसके ठंडेपन से हमारा दिमाग तक सुन्न हो जाता है। आइसक्रीम के ठंडे नेचर के कारण हमारे दांतों एनामेल डमेज होने लगते हैं। आइसक्रीम हर एज ग्रुप के लोगों की पसंद है, लेकिन इस छोड़ देने में ही हम सभी की भलाई है, क्योंकि ये हमारे दांतों को काफी ज्यादा नुकसान पहुंचाती है।
इन चीजों को अपनी डाइट में कीजिए शामिल

होलग्रेन
आप रोजमर्रा में किचन में इस्तेमाल होने वाले गेहूं और सफेद चावल की जगह आप ब्राउन राइस, ओट्स, जौ जैसे होलग्रेन का सेवन कर सकते हैं। इनमें फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है और इससे मुंह में स्लाइवा (थूक) का प्रोडक्शन बढ़ जाता है, इस कारण दांतों से एसिड और बचा हुआ खाना आसानी से हट जाता है और डेंटल सेंसिटिविटी गायब होने लगती है। यह आपके दांतों के साथ ही सेहत के लिए भी बहुत अच्छा है।
फल

जैसा की आप जान गए होंगे कि दांतों के लिए फाइबर कितना जरुरी होता है, फाइबर की भरपूर मात्रा कई फ्रूट्स में पाई जाती है। आइए जानते हैं कौन से हैं वह फ्रूट्स- केले, सेब, संतरा खाने से दांतों की सेंसिटिविटी दूर होने लगती है। आप इन फलों को डायरेक्ट खा सकते हैं, या फिर इन्हें छीलकर सलाद के तौर पर भी खा सकते हैं।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author