August 18, 2022

Cricket in Olympics: 100 साल बाद ओलंपिक में शामिल हो सकता है क्रिकेट, IOC करेगी समीक्षा के बाद फैसला

wp-header-logo-102.png

क्रिकेट एक बार फिर ओलंपिक (Olympics) में अपनी धाक जमाने जा रहा है। 128 साल बाद इस खेल को एक बार फिर ओलंपिक में जगह मिलने की मजबूत उम्मीद जगी (once again in the Olympics) है। क्रिकेट को सिर्फ एक ही बार 1900 में हुए ओलंपिक में जगह मिली थी। तब से अब तक क्रिकेट ओलंपिक में अपनी जगह बनाने की कोशिश कर रहा है। इसी कड़ी में इंटरनेशनल ओलिंपिक समिति क्रिकेट सहित (International Olympic Committee) आठ अन्य खेलों को ओलंपिक के 2028 संस्करण में शामिल करने को लेकर समीक्षा करेगी। 2028 में ओलंपिक गेम्स लॉस एंजिल्स (Los Angeles) में होंगे।

2028 लॉस एंजिल्स ओलंपिक (Los Angeles Olympics) की आयोजन समिति ने ICC से अपना पक्ष (ICC to present its side) रखने को कहा है। क्रिकेट को ओलंपिक में शामिल करने को लेकर अंतिम निर्णय 2023 में(Olympics will come in 2023)आएगा। ICC और इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड के प्रयासों से ही 2022 कॉमनवेल्थ गेम्स में क्रिकेट को शामिल किया गया (England Cricket Board) है।
8 अन्य खेल भी हो सकते हैं शामिल
इसी क्रम में क्रिकेट के अलावा ओलंपिक के 2028 संस्करण में 8 अन्य खेल (8 other sports can be included) शामिल हो सकते हैं और IOC उनकी समीक्षा कर रही है। बेसबॉल, फ्लैग फुटबॉल, ब्रेक डांसिंग, कराटे, किकबॉक्सिंग, स्क्वैश, लाक्रोस और मोटरस्पोर्ट को शामिल किया जा सकता है। ओलंपिक समिति(Olympic Committee)ने फरवरी में कहा था कि 2028 ओलंपिक गेम्स में कुल 28 खेल शामिल होंगे जिनका फोकस युवाओं पर रहेगा (28 sports with a focus on youth)। नए खेलों को शामिल करने को लेकर समिति ने कहा था कि यह देखना होगा कि जो नए खेल ओलंपिक में फिट बैठते हैं या नहीं (Olympics or not)।
24 साल बाद हुआ ऐसा
गौरतलब है कि इस बार इंग्लैंड के बर्मिंघम में खेले जा रहे 22वें कॉमनवेल्थ गेम्स (Commonwealth Games) में भी क्रिकेट को शामिल किया गया है। यह 24 साल बाद हुआ है, जब क्रिकेट भी कॉमनवेल्थ में (men’s ODI format) शामिल है। इससे पहले 1998 में पुरुष वनडे फॉर्मेट को कॉमनवेल्थ गेम्स में जगह मिली थी। मगर इस बार महिलाओं के टी20 फॉर्मेट को कॉमनवेल्थ में शामिल किया गया (included in the Commonwealth) है। इसके तहत भारत समेत 8 टीमों को जगह मिली है।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author