August 14, 2022

Commonwealth Games 2022 India: अंग्रेजों की सरजमीं पर भारतीय खिलाड़ियों का दबदबा, 6ठें दिन भी जीते 5 पदक

wp-header-logo-96.png

इंग्लैंड के बर्मिंघम में खेले जा रहे 22वें कॉमनवेल्थ गेम्स का आज (4 अगस्त) सातवां दिन (seventh day of the 22nd Commonwealth) है। भारत ने छठे दिन तक 5 गोल्ड समेत 18 मेडल जीते हैं मेडल जीते हैं। इसी कड़ी में सौरव घोषाल और तेजस्विन शंकर ने अपने-अपने खेलों में मेडल जीतते (Saurav Ghoshal and Tejaswin Shankar)हुए इतिहास रचा, वहीं वेटलिफ्टिंग में लवप्रीत और गुरदीप ने मेडल की संख्या बढ़ाई(capture the silver medal) । इनके अलावा जुडोका तूलिका भी सिल्वर मेडल पर कब्जा करने में कामयाब रही (India’s medal tally has gone up)। इन 5 मेडल के साथ भारत के पदकों की संख्या 18 हो गई है। कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में (Commonwealth Games 2022) भारत ने अभी तक 5 गोल्ड, 6 सिल्वर और 7 ब्रॉन्ज मेडल जीते (Bronze medals) हैं।
राष्ट्रमंडल खेलों में स्क्वॉश एकल स्पर्धा में भारत का यह पहला पदक
सौरव घोषाल ने पुरुष एकल स्क्वॉश के कांस्य पदक (defeated former world number one) के एकतरफा मुकाबले में इंग्लैंड के दुनिया के पूर्व नंबर एक खिलाड़ी जेम्स विल्सट्रॉप को सीधे गेम में 3-0 से हरा (men’s singles squash) दिया। दुनिया के 15वें नंबर के खिलाड़ी घोषाल ने मेजबान देश के दुनिया (India’s first medal in the squash) के 24वें नंबर के खिलाड़ी के खिलाफ 11-6, 11-1, 11-4 से आसान जीत दर्ज की (35-year-old Indian player’s eyes became moist)। राष्ट्रमंडल खेलों में स्क्वॉश एकल स्पर्धा में भारत का यह पहला पदक (Tejaswin Shankar won the first medal) है। यह एतिहास जीत के बाद 35 वर्षीय भारतीय खिलाड़ी की आंखे नम हो गई। सौरव के अलावा हाई जंप में तेजस्विन शंकर ने ऐतिहासिक प्रदर्शन करते (Commonwealth Games in a historic)हुए राष्ट्रमंडल खेलों में पहला पदक जीता। 2.22 मीटर के जंप के साथ इस एथलीट ने कांस्य पदक (bronze medal with a jump) पर कब्जा किया।
वेटलिफ्टिंग में भारतीय खिलाड़ियों का उम्दा प्रदर्शन जारी
वहीं 6ठें दिन भी वेटलिफ्टिंग में भारतीय खिलाड़ियों का उम्दा प्रदर्शन (good performance of Indian players) जारी रहा। गुरदीप सिंह ने 109 प्लस किलो वर्ग में कांस्य पदक (won bronze medal) जीता। वहीं लवप्रीत ने 109 किलो वर्ग में ब्रॉन्ज मेडल जीता। 26 वर्ष के गुरदीप ने (Lovepreet lifted a total) स्नैच में 167 और क्लीन एंड जर्क में 223 किलो समेत कुल 390 किलो वजन उठाया। वहीं लवप्रीत ने स्नैच में 163kg और क्लीन एंड जर्क (163kg in snatch and 192kg in clean and jerk) में 192kg के साथ कुल 355kg वजन उठाया। भारत को दिन का एकमात्र सिल्वर मेडल (Tulika won the final match) जुडोका तूलिका मान ने महिलाओं की 78 प्लस किलो वर्ग में दिलाया। 3 मिनट 29 सेकंड तक चले फाइनल मुकाबले को तूलिका ने इपपोन के जरिए (India’s third medal in judo) जीता। राष्ट्रमंडल खेलों में (Commonwealth Games) भारत का जूडो में यह तीसरा मेडल है।

© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author