August 8, 2022

Benefits Of Black Jamun: हीमोग्लोबिन की कमी से लेकर ब्लड प्रेशर तक इफेक्टिव है जामुन, जानिए ढेरों फायदे

wp-header-logo-95.png

जानिए काले जामुन खाने के ढेरों फायदे

जामुन (Benefits Of Eating Jamun) एक बहुत ही टेस्टी फल तो होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं यह फल आपकी सेहत के लिए भी बहुत लाभदायक होता है। जामुन पेट दर्द को दूर करने के लिए बहुत फेमस होता है साथ ही यह फल एंटी-स्कॉर्बुटिक भी है। जामुन के पॉलीफेनोलिक गुण कैंसर (Cancer), हृदय रोग (Heart Diseases), मधुमेह (Diabetes), अस्थमा (Asthma) और गठिया से लड़ने में कारगर माने जाते हैं। जामुन खाने से विभिन्न पाचन समस्याएं जैसे पेट फूलना, आंत्र ऐंठन, पेट के विकार को कम किया जा सकता है। इसके अलावा, जामुन और इसकी पत्तियों में जीवाणुरोधी गुण होते हैं, जो दांतों और मसूड़ों को मजबूत करने के लिए उपयोग किया जाता है। जामुन के बीजों का उपयोग मुंहासों के इलाज के लिए किया जाता है।
जामुन कई स्वास्थ्य लाभों से भरपूर है और कैलोरी में कम होने के अलावा प्रमुख विटामिन और खनिजों से भरा हुआ है। इसका पोषण मूल्य काफी अधिक है। यहां जानिए जामुन खाने के फायदे:-
1. हीमोग्लोबिन में सुधार (Improve Hemoglobin)
जामुन विटामिन सी और आयरन से भरपूर होते हैं, जो हमारे हीमोग्लोबिन को बढ़ाने में मदद करते हैं। हीमोग्लोबिन का बढ़ा हुआ स्तर रक्त को शरीर के सभी अंगों तक अधिक ऑक्सीजन ले जाने में सक्षम बनाता है और हमें फिट रखता है। साथ ही जामुन में मौजूद आयरन हमारे खून को भी शुद्ध करता है।
2. मसूड़ों में मजबूती (Strengthening of gums)
यदि आप नियमित रूप से मसूढ़ों से खून आने की शिकायत करते हैं तो जामुन और इसकी पत्तियों को चूसने से मसूढ़ों से खून आना बंद हो जाता है। जामुन की पत्तियों में जीवाणुरोधी गुण होते हैं और मसूड़ों से खून बहने से रोकने के लिए फायदेमंद होते हैं।
3. स्किन के लिए बहुत अच्छा है जामुन (Good For Skin)

जामुन एंटीऑक्सिडेंट, आयरन और विटामिन ए का एक पावरहाउस है जो समय से पहले बूढ़ा होने और आंखों के खराब होने की स्थिति को रोकने में मदद कर सकता है। जामुन में कसैले गुण भी होते हैं, जो त्वचा के स्वास्थ्य के लिए अद्भुत काम करते हैं। यह आपको अनचाहे पिंपल्स, झुर्रियों, एक्ने और दाग-धब्बों से बचा सकता है।
4. ब्लड प्रेशर को करता है नियंत्रित (Regulates Blood Pressure)
जामुन खाने से हाई ब्लड प्रेशर का जोखिम कम होता है, क्योंकि इसमें पोटेशियम की महत्वपूर्ण मात्रा होती है। इसमें कैलोरी, उच्च पानी की मात्रा और शून्य कोलेस्ट्रॉल के साथ वसा की न्यूनतम मात्रा भी होती है।
5. वजन घटाने में करता है मदद (Helps in Weight Loss)
फाइबर से भरपूर और कैलोरी में कम होने के कारण, जामुन एक आदर्श फल है जो आपके पेट को भरा रखने और वजन घटाने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, यह बेहतर पाचन को सक्षम बनाता है।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author