June 29, 2022

Yoga Tips: मेडिटेशन के समय इधर-उधर जाता है ध्यान, मन को एकाग्र करने के लिए अपनाएं ये टिप्स

wp-header-logo-77.png

Yoga Tips: मेडिटेशन (Meditation) के दौरान मन का भटकना बहुत आम है। जहां हमारा सारा ध्यान एक अनजाने और असंबंधित बातों में भटक जाता है और दिमाग में विभिन्न विचार आना शुरु कर देते हैं। इस कारण आप अपने मन को मेडिटेशन में पूर्णतः (Meditation Concentration) नहीं लगा पाते। हम में से कई लोग जब मेडिटेशन करने बैठते हैं तब उनके दिमाग में कई तरह के विचार आने लग जाते हैं और फिर अपने मन को वहां से हटाकर ध्यान पर केंद्रित करना पड़ता है। अगर आपके साथ भी ऐसी चीजें होती हैं तो हम आपके लिए लेकर आएं हैं मेडिटेशन की कुछ टिप्स (Meditation Tips) जिनके जरिए आप अपने ध्यान को केंद्रित कर पाएंगे।
एक उपयुक्त वातावरण ढूंढे
ध्यान लगाने में सफलता प्राप्त करने के लिए हमें उस संपूर्ण वातावरण को बनाने की आवश्यकता है जहां मेडिटेशन में कोई बाधा उत्पन्न न हो सके। आपने देखा होगा कि अपने खेल में सुधार करने के लिए एक एथलीट को भी खेल के मुताबिक वातावरण, बुनियादी ढांचे और सभी सुविधाओं की आवश्यकता होती है। अगर वातावरण ठीक नहीं है तो इससे प्रदर्शन बाधा आ सकती है। गलत वातावरण और सुविधाओं की कमी के कारण खिलाड़ी अपना 100 प्रतिशत खेल में नहीं दे पाते और विफल हो जाते हैं। ठीक ऐसा ही मेडिटेशन के साथ है अगर आप सही वातावरण में नहीं है तो इसे सही ढंग से कर पाना नामुमकिन है।
मजबूत इरादे
एक बार जब हमारे पास उचित सुविधाएं होती हैं जो हमें एकांत में आराम से ध्यान करने की अनुमति देती हैं, तो अगला ध्यान हमें खुद पर केंद्रित करने की आवश्यकता है। क्या आपके विचार उस क्रिया के अनुरूप हैं जिसे आप करना चाहते हैं? यह कुछ ऐसा है जिसे ध्यान के लिए बैठने से पहले आपको जांचना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आप ध्यान के लिए बैठते हैं, लेकिन इसके बजाय बाहर जाने और कुछ खाने या किसी पार्टी में होने की इच्छा के कारण आप व्याकुलता का अनुभव करने लगते हैं तो आपके प्रयास व्यर्थ हो जाएंगे।
यात्रा को अपने जीवन में शामिल करें
यदि आप एक स्थान पर जमे हुए हैं और यात्रा नहीं करते हैं, तो आपके जीवन में एक्सपोजर की कमी रहती है। यदि आप पूरी तरह से फलना-फूलना चाहते हैं तो आपको ऐसा व्यक्ति होना चाहिए जिसने कई संस्कृतियों का अनुभव किया हो और लोगों के विविध वर्गों के साथ बातचीत की हो। अपनी यात्राओं के माध्यम से जीवन के व्यापक अनुभव के बिना, आप विचारों में सीमित और विश्वास में संकीर्ण और मन का विस्तार करने में असमर्थ हो सकते हैं। अपने भटकते मन पर नियंत्रण रखें अपने ध्यान अभ्यास में ध्यान और अनुशासन लाने में सक्षम होने के लिए आपको मन को नियंत्रित करने में सक्षम होना चाहिए क्योंकि मन सबसे अच्छा दोस्त हो सकता है या इसे हमारे सबसे बड़े दुश्मन में बदल दिया जा सकता है। मन हमें बहुत शक्तिशाली तरीके से प्रभावित करता है, जिस तरह से हम इस जीवन को जीते हैं, उसे प्रभावित करते हुए, हमारे लिए मन को नियंत्रण में लाना महत्वपूर्ण है।
योग और ध्यान का अभ्यास
ऐसा करने के लिए आपको विभिन्न तरीकों जैसे माइंड मैपिंग, माइंड कंट्रोल, न्यूरॉन ट्रेनिंग और न्यूरोप्लास्टी आदि के माध्यम से मन को प्रशिक्षित करना होगा। योग का अभ्यास करना आपके विचारों को अपने नियंत्रण में लाने का एक निश्चित अग्नि तरीका है।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source