September 25, 2022

IPL: सबसे कम उम्र में डेब्यू करने वाले खिलाड़ी, टॉप-5 में धाकड़ बल्लेबाज शामिल

wp-header-logo-84.png

खेल। क्रिकेट खेलने की कोई उम्र नहीं होती। कई खिलाड़ी तो ऐसे भी होते हैं। जिन्हें क्रिकेट से बेहद लगाव होता है। वह बचपन से ही खेलना पसंद करते हैं। इस खेल ने कई खिलाड़ियों का करियर संवारा है। इस दिनों आईपीएल (IPL) के मुकाबले भी खेले जा रहे हैं। 2 नई टीमों के आ जाने से मुकाबलों की संख्या भी बढ़ गई है। यह एक ऐसी लीग है जिसे दुनिया भर में फैंस सबसे ज्यादा देखना पसंद करते हैं। विश्व के कई स्टार खिलाड़ी भी इस लीग में हिस्सा लेते हैं। जिन्हें आईपीएल ऑक्शन (IPL Auction) के दौरान बड़ी बड़ी बोली लगाकर खरीदा जाता है। आज हम उन खिलाड़ियों के बारे में बात करेंगे जिन्होंने बहुत कम उम्र में ही आईपीएल में डेब्यू कर लिया था।
1. प्रयास रे बर्मन (Prayas Ray Barman)

प्रयास रे बर्मन ने साल 2019 के आईपीएल सीजन के दौरान आरसीबी की तरफ से एक मुकाबला खेला था। उस दौरान डेब्यू आईपीएल मुकाबले में उनकी उम्र सिर्फ 16 साल की थी। हालांकि उस मुकाबले में प्रयास कुछ खास अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए थे।

2. मुजीब उर रहमान (Mujeeb Ur Rahman)

मुजीब उर रहमान का नाम इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर दर्ज है। बता दें कि, मुजीब उर रहमान ने साल 2018 के आईपीएल सीजन में अपना पहला डेब्यू मुकाबला खेला था और उस समय उनकी उम्र महज 17 साल 11 दिन की थी। उस दौरान उनको पंजाब किंग्स ने 4 करोड़ रुपए में खरीद कर अपनी टीम में शामिल किया था।

3. रियान पराग (Riyan Parag)

रियान पराग इस लिस्ट में 3 खिलाड़ी हैं। इनको साल 2019 के आईपीएल सीजन में राजस्थान रॉयल्स ने 20 लाख रुपए में खरीद कर अपनी में शामिल किया था। उस दौरान रियान ने दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ खेलते हुए अपने आईपीएल करियर की शुरुआत की थी। उस दौरान उनकी उम्र सिर्फ 17 साल थी।

4. सरफराज खान (Sarfaraz Khan)

सरफराज खान का नाम इस लिस्ट में चौथे नंबर पर दर्ज हैं। सरफराज ने साल 2015 के आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ खेलते हुए अपने आईपीएल करियर की शुरुआत की थी। इस मुकाबले सरफराज के बल्ले से 21 गेंदों में 45 रनों की नाबाद पारी निकली थी। तब उनकी उम्र सिर्फ 17 साल की थी।

5. प्रदीप सांगवान (Pradeep Sangwan)

प्रदीप सांगवान इस लिस्ट में 5वें नंबर पर मौजूद हैं। जिन्होंने महज 17 साल की उम्र में ही आईपीएल डेब्यू कर लिया था। इस दौरान प्रदीप ने आईपीएल का अपना पहला मुकाबला साल 2008 के आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ खेला था।

Sub Editor
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author