May 29, 2023

शादीशुदा जीवन आपको कई बीमारियों से रखेगा दूर, सिंगल लोगों के मुकाबले उम्र होगी लंबी, पढ़िये नई रिसर्च का चौंकाने वाला खुलासा

wp-header-logo-171.png

शादी करने से भी इंसान की उम्र बढ़ती है।

Positive Health Effects Of Marriage: सोशल मीडिया पर अक्सर शादीशुदा पुरुषों और महिलाओं की मजबूरियों के बारे में देखने को मिलता है। इन सभी मीम्स के माध्यम से लोग मजाक-मजाक में शादी ना करने की सलाह देते हैं। हालांकि, उनकी सलाह को कोई मानता है या नहीं, यह आजतक पता नहीं चल पाया है। ऐसे में आपने अब तक शादी न करने की कई वजह सुनी और देखी होंगी, लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि शादी करने से आपकी उम्र बढ़ सकती है। जी हां, हाल ही में एक ऐसी स्टडी सामने आई है, जिसमें शादी को लंबे और स्वस्थ जीवन जीने की वजह बताया गया है। इसका मतलब ये हुआ कि शादीशुदा व्यक्ति शादी ना करने वालों के मुकाबले ज्यादा दिनों तक जिंदा रहता है। आइए इस स्टडी को अच्छी तरह समझते हैं।
महिलाओं पर हुई स्टडी में हुआ ये खुलासा
ग्लोबल एपिडेमियोलॉजी में प्रकाशित एक स्टडी के मुताबिक, सिंगल रह रही महिलाओं की तुलना में शादीशुदा महिलाओं के अंदर मौत का जोखिम 35 प्रतिशत तक कम था। बता दें कि इस स्टडी के अंदर 11,830 अमेरिकन महिलाओं पर निगरानी रखी गई थी। इस स्टडी में यह भी सामने आने आया कि इनमें से तलाक लेने वाली महिलाओं में शादीशुदा रहने वाली महिलाओं की तुलना में मौत का खतरा 19 प्रतिशत तक ज्यादा था। सरल शब्दों में आप ये समझ सकते हैं कि शादीशुदा महिलाएं की उम्र सिंगल और तलाक ले चुकी महिलाओं से ज्यादा होती है।
पुरुषों पर हुई स्टडी में सामने आई ये बातें
अमेरिका के कॉलेज ऑफ कार्डियोलॉजी की एक नई स्टडी में पाया गया कि शादीशुदा पुरुष सिंगल पुरुषों की तुलना में ज्यादा लंबा और स्वस्थ जीवन बिताता है। इस स्टडी में 45-84 साल के 6800 पुरुषों पर निगरानी रखी गई थी। इस स्टडी में पता चला कि सिंगल रहने वाले पुरुषों के मुकाबले विवाहित पुरुषों की तुलना में लोगों के मरने की संभावना 2.2 गुना ज्यादा होती है। कुल मिलाकर शादी करना महिलाओं और पुरुषों, दोनों के लिए बहुत बेहतरीन रहता है।
शादीशुदा लोगों को नहीं होता इन बीमारियों का खतरा
सामने आई स्टडी के मुताबिक, शादीशुदा लोगों में कई तरह की गंभीर बीमारियां होने का खतरा सिंगल लोगों के मुकाबले बहुत कम होता है।
हार्ट डिजीज
डिप्रेशन
अकेलापन
डिमेंशिया
डायबिटीज
स्किन कैंसर आदि।
इन बीमारियों का खतरा कम होने की साफ वजह ये होती है कि शादीशुदा लोगों में अपने स्वास्थ्य को लेकर अच्छी जीवनशैली का पालन करना है, जो आमतौर पर सिंगल व्यक्तियों में कम देखने के लिए मिलता है।
© Copyrights 2023. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source