May 21, 2022

IND vs SL: भारत-श्रीलंका टेस्ट मैचों में इन गेंदबाजों का रहा है दबदबा, टॉप-5 में ये घातक खिलाड़ी भी शामिल

wp-header-logo-42.png

खेल। भारत (India) को हमेशा से ही क्रिकेट के सभी फॉर्मेट में शानदार प्रदर्शन लिए जाना जाता है। तो इसी बीच आज हम बात करने वाले हैं भारत बनाम श्रीलंका (IND vs SL) के बीच हुए टेस्ट मुकाबलों में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की स्थिति। आइए जानें कौन से हैं वह गेंदबाज जिन्होंने लिए हैं टेस्ट क्रिकेट (Test cricket) में सबसे ज्यादा विकेट।

1. मुथैया मुरलीधरन (Muttiah Muralitharan)

श्रीलंका के दिग्गज स्पिनर मुथैया मुरलीधरन को आज भी उनकी शानदार गेंदबाजी के लिए जाना जाता है। मुथैया मुरलीधरन ने भारत के खिलाफ टेस्ट मुकाबलों में बहुत ही शानदार गेंदबाजी की है। इन्होंने भारत के खिलाफ 22 टेस्ट मुकाबलों में 105 विकेट लिए हैं। दोनों देशों के बीच मैचों में 100 से अधिक विकेट चटकाने के मामले में ये एकमात्र गेंदबाज हैं।

2. अनिल कुंबले (Anil Kumble)

भारतीय स्टार स्पिन गेंदबाज अनिल कुंबले ने श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट मुकाबलों में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में दूसरे नंबर पर हैं। इस दौरान श्रीलंका के खिलाफ अनिल ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 18 मैचों में 74 श्रीलंका के बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया है। इस दौरान उनका गेंदबाजी औसत 31.20 का रहा है।

3. हरभजन सिंह (Harbhajan Singh)

हरभजन सिंह को भी उनकी शानदार और सटीक गेंदबाजी के लिए जाना जाता है। वह सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर काबिज हैं। हरभजन ने श्रीलंका के खिलाफ अच्छी गेंदबाजी करते हुए 16 टेस्ट मुकाबलों में 39.77 की औसत के साथ 53 विकेट झटके हैं।

4. आर. अश्विन (R.Ashwin)

भारतीय स्टार स्पिन गेंदबाज आर अश्विन इस लिस्ट में चौथे नंबर पर हैं। श्रीलंका के खिलाफ आर अश्विन ने शानदार गेंदबाजी करते हुए सिर्फ 9 टेस्ट मुकाबलों में 23.58 की औसत के साथ 50 विकेट लिए हैं। इस लिस्ट में 5वें नंबर पर पूर्व दिग्गज भारतीय कप्तान और महान ऑलराउंडर कपिल देव ने श्रीलंका के खिलाफ 14 टेस्ट मुकाबलों में 45 विकेट झटके हैं।

Sub Editor
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source