June 26, 2022

World Cancer Day: कैंसर से लड़ चुके हैं ये बड़े सेलेब्स, दुनिया के लिए बने मिसाल

wp-header-logo-75.png

विश्व कैंसर दिवस (World Cancer Day) हर साल 4 फरवरी को कैंसर के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए मनाया जाता है। इस बीमारी का नाम सुनते ही लोग कांप जाते हैं। कुछ लोग ऐसे होते हैं जो बीमारी को आसानी से मात दे देते हैं वहीं फिल्म इंडस्ट्री कैंसर (Cancer) की बीमारी से अछूता नहीं है। बॉलीवुड और हॉलीवुड के कई ऐसे स्टार्स हैं जो कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी को मात देकर स्वस्थ जिंदगी जी रहे हैं। वहीं कुछ ऐसे भी हैं जो कैंसर से लड़ते हुए जीवन से हार गए। लेकिन वे हमें जीवन के युद्ध के मैदान में रहने और विजयी होने के लिए प्रेरित करते हैं। जागरूकता पैदा करने की बात करते हुए आज हम आपको कुछ वैश्विक सेलेब्स के बारे में बताएंगे जिन्होंने कैंसर से लड़ाई लड़ी और इसके बारे में खुलकर बात की।
ऋषि कपूर (Rishi Kapoor)
सीनियर एक्टर ऋषि कपूर का 30 अप्रैल 2020 को ल्यूकेमिया से लंबी लड़ाई के बाद निधन हो गया। उन्हें 2018 में इस बीमारी का पता चला था और करीब एक साल तक अमेरिका में उनका इलाज चला। ल्यूकेमिया एक प्रकार का ब्लड कैंसर है। बाद में ऋषि कपूर ने ट्विटर पर काम से ब्रेक लेने के अपने फैसले को साझा किया। 67 वर्षीय अभिनेता को एचएन रिलायंस अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां उनकी मौत हो गई।

इरफान खान (Irrfan Khan)
2018 में इरफान खान ने खुलासा किया कि एक्टर न्यूरोएंडोक्राइन कैंसर से पीड़ित हैं। फैंस के लिए यह एक चौंकाने वाली जानकारी थी लेकिन ‘मदारी’ एक्टर ने इस बारे में बताया, “अब काफी समय हो गया है जब मुझे फाइनल स्टेज के न्यूरोएंडोक्राइन कैंसर का पता चला है।” एक वर्ष तक लंदन में कैंसर के इलाज के बाद इरफान फरवरी 2019 में भारत लौट आए। इस दौरान उनके स्वास्थ्य में सुधार हुआ लेकिन अप्रैल 2020 में एक्टर इस गंभीर बीमारी से लड़ते हुए दम तोड़ दिया।

मनीषा कोइराला (Manisha Koirala)
नेपाली ब्यूटी क्वीन मनीषा कोइराला ने फिल्म उद्योग को दिल से, बॉम्बे और लज्जा जैसी सुपरहिट फिल्में दी हैं। 42 साल की उम्र में उन्हें डिम्बग्रंथि के कैंसर का पता चला था, जिसके लिए उन्होंने न्यूयॉर्क में इलाज करवाया था। कई सर्जरी और कीमो थैरेपी के बाद उन्होंने साल 2015 में कैंसर को मात दे दी। मनीषा ने अपनी बीमारी पर जीत हासिल की और एक हीरो की तरह इससे बाहर निकलीं।

चैडविक बोसमैन (Chadwick Boseman)
ब्लैक पैंथर अभिनेता का 28 अगस्त, 2020 को लॉस एंजिल्स में उनके घर पर कैंसर से निधन हो गया। वह 43 वर्ष के थे। चैडविक बोसमैन को चार साल पहले पेट के कैंसर का पता चला था, लेकिन उन्होंने इसे कभी पब्लिक नहीं किया।

डेम डायना रिंग (Diana Rigg)
गेम ऑफ थ्रोन्स में लेडी ओलेना टायरेल की भूमिका निभाने वाली अंग्रेजी अभिनेता डेम डायना रिंग का 10 सितंबर, 2020 को फेफड़ों के कैंसर से लड़ाई के बाद निधन हो गया।

लीजा रे (Lisa Ray)
साल 2009 में लीजा मल्टिपल माइलोमा नाम के एक बेहद दुर्लभ कैंसर से जूझ रही थीं। इस बीमारी से एक्ट्रेस ने हार नहीं मानी और जिंदगी की जंग जीती। उन्होंने अपने संस्मरण क्लोज़ टू द बोन (2019) में इस बीमारी से अपनी लड़ाई के बारे में बताया है।

मुमताज (Mumtaz)

इतना ही नहीं इसके अलावा गुज़रे जमाने की खूबसूरत एक्ट्रेस मुमताज ब्रेस्ट कैंसर की शिकार हुई थी। कैंसर के दौरान एक्ट्रेस कई कीमो सेशन्स लिए और इस बीमारी पर जीत हासिल की।
ताहिरा कश्यप (Tahira Kashyap)
पॉपुलर एक्टर आयुष्मान खुराना की निर्देशक पत्नी ताहिरा कश्यप कैंसर से पीड़ित थीं और उन्होंने सोशल मीडिया पर अपनी कैंसर यात्रा के बारे में बात की थी जिसने बहुत से लोगों को प्रेरित किया।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source