February 6, 2023

क्या आप फलों के स्टीकर का मतलब जानते हैं? स्वास्थ्य पर अत्यधिक प्रभाव डाल सकते हैं

wp-header-logo-54.png

Fruit labels: क्या आपने कभी फलों से जुड़े छोटे-छोटे स्टीकर देखे हैं? शायद आपने खा भी लिया हो। फलों पर हमेशा एक छोटा कार्टून नारंगी आपको देखकर मुस्कुराता रहता है। इससे पहले कि आप अपने स्टिकर्स को फेंक दें, इसे थोड़ा करीब से देखें। वो नंबर देखें? इन्हें PLU कोड कहा जाता है (इसे प्राइस लुकअप कोड भी कहा जाता है)। स्टिकर केवल डिजाइन के लिए ही नहीं हैं, बल्कि हमें कुछ बहुत महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने के लिए भी हैं।
4 अंकों का कोड

यदि आप 4-अंकीय कोड जो कि 3 या 4 से शुरू होता है, तो इसका मतलब है कि फल को प्रचुर मात्रा में उर्वरक और कीटनाशकों के साथ उगाया गया था। इसका उत्पादन आधुनिक कृषि तकनीकों के साथ किया गया था। सभी जानते हैं कि कीटनाशक पदार्थ आपके शरीर के लिए हानिकारक होते हैं।
8 अंकों से शुरू 5 अंकों के कोड का मतलब

यदि किसी फल सब्जियों में 8 अंक से शुरू होने वाला 5 अंकों का कोड है, तो यह आपको बता है कि इसे जैविक तरीके से उगाया गया है और इसमें अनुवांशिक बदलाव किए गए हैं। केले, पपीते और खरबूजे पर सबसे ज्यादा इन स्टिकर का इस्तेमाल किया जाता है।
9 नंबर से शुरू 5 अंकों के कोड

5 अंकों के कोड जो 9 नंबर से शुरू होता है। तो यह आपको बताता है कि इन्हें कीटनाशकों और जीएमओ के बिना उगाई गई थीं। ये खेती के पुराने तरीकों का उपयोग करके उगाए गया है। यह आपके स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक है।

© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author