January 31, 2023

Chewing Gums: कहीं च्युइंग गम चबाने का मजा बन ना जाए सजा, जानिए सेहत के लिए कितनी हानिकारक

wp-header-logo-42.png

Disadvantages Of Chewing Gums: आपने अपने आसपास ऐसे बहुत से लोग देखे होंगे, जिन्हें च्युइंग गम चबाने की आदत होती है। कई लोग च्युइंग गम अपनी जॉ लाइन को बनाने के लिए चबाते हैं और कुछ लोग च्युइंग गम को कूल दिखने के लिए भी चबाते रहते हैं। साथ ही, दफ्तर में काम करने वालों के लिए च्युइंग गम खाना एक बहुत ही अच्छा टाइम पास होता है, लेकिन कई लोग च्युइंग गम के इतने आदी हो जाते हैं कि उनकी जेब में हमेशा इसका एक पैक रखा ही रहता है। अगर आपको भी च्युइंग गम खाने की आदत है तो अब समय आ गया है कि आप सावधान हो जाएं। एक स्टडी में ये बात सामने आई है कि च्युइंग गम जैसी खाने की चीजों में इस्तेमाल होने वाला एडिटिव स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक होता है।
ऑस्ट्रेलिया की सिडनी यूनिवर्सिटी की स्टडी के मुताबिक E-171 नाम का फूड एडिटिव स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। इस फूड एडिटिव का इस्तेमाल खाने की चीजों और कुछ दवाओं में ह्वाइटनिंग एजेंट के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। E-171 एडिटिव च्युइंग गम समेत 900 से ज्यादा खाने की चीजों में मिलाया जाता है। बबलगम या च्युइंग गम खाना हमारे शरीर को फायदे ना के बराबर देता और नुकसान ज्यादा पहुंचाता है। वहीं, अगर कोई इंसान पूरे दिन बबलगम खाता है तो इसके परिणाम और भी खतरनाक हो सकते हैं।
ओरल हेल्थ
अगर आप शुगर से भरपूर च्युइंग गम खाते हैं तो इससे आपको दांतो से जुड़ी समस्या हो सकती है। इससे दांतों के सड़ने, कैविटी और मसूड़ों में दर्द की समस्या हो सकती है।
माइग्रेन
च्युइंग गम के ज्यादा सेवन से सिरदर्द हो सकता है। लगातार च्युइंग गम चबाने से मांसपेशियों में खिंचाव होता है और इससे फिर माइग्रेन का दर्द होने लगता है।
पेट में गैस
च्युइंग गम चबाने से आईबीएस (पाचन से जुड़ी एक गंभीर समस्‍या) की परेशानी हो सकती है। आईबीएस एक गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल डिजीज है, जिसकी वजह से पेट में ऐंठन, दर्द और पाचन (Digestion) से संबंधित समस्या होने लगती है।
डायरिया
च्युइंग गम में मेथोल और सोरिबटॉल जैसे आर्टिफिशियल स्‍वीटनर्स होते हैं जो आंतो में जलन पैदा करते हैं, जिससे डायरिया हो सकता है।
बिल्कुल ना करें च्युइंग गम को निगलने की भूल
ब्लड प्रेशर बढ़ता है।
वॉमेटिंग, जी मिचलाना जैसी कई समस्यां होती हैं।
कई लोगों को इससे रैशेज और खुजली होने लगती है।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author