February 7, 2023

सोते समय ईयरफोन लगाकर म्यूजिक सुनना सेहत के लिए हानिकारक, जानिये वजह

wp-header-logo-40.png

Listening Music While Sleeping: इस दुनिया में लगभग हर इंसान को गाने सुनना बहुत पसंद होता है। यह मनोरंजन के लिहाज से ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है। आजकल के मॉडर्न और टेक्नोलॉजी वाले समय में म्यूजिक थेरेपी के जरिए भी मरीजों को अल्टरनेट ट्रीटमेंट दिया जा रहा है। ऐसे में कई लोग सोने से पहले हल्का म्यूजिक सुनना पसंद करते हैं, कुछ लोगों की तो यह आदत बन जाती है। उन्हें गाना सुने बिना नींद ही नहीं आती है, इसलिए आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि सोते वक्त गाने सुनने की आदत अच्छी है या नहीं?
कई स्टडीज में सामने आई ये बात
कई स्टडीज में सामने आ चुका है कि ईयरफोन लगाकर गाना सुनना शरीर के लिए हानिकारक होता है। इस तरह हमारे कान और हमारी स्लीप साइकिल डिस्टर्ब हो जाती है। बता दें कि हमारे शरीर में एक आंतरिक घड़ी होती है जिसे सर्कैडियन रिदम कहा जाता है। सर्कैडियन रिदम एक तरीके से 24 घंटे चलने वाली बॉडी क्लॉक की तरह होती है। यह पर्यावरण और लाइट के बदलने पर हमारे सोने के समय और उठने के समय का ध्यान रखती है। एक अच्छे सर्कैडियन रिदम से हमारे मस्तिष्क को पूरे दिन सतर्क रहने में मदद मिलती है, जिसकी वजह से हम अच्छे से काम कर पाते हैं।
हमारा दिमाग करता रहता है काम
ईयरफोन लगाकर सोने से हमारा दिमाग काम करता रहता है। दरअसल, जब हम गाना सुनते हैं तो हमारा मोबाइल फोन भी हमारे आस-पास होता है। कई बार हम गाने भी चेंज करते हैं, जिससे हमारा शरीर एक्टिव मोड में ही रहता है और उसे बिल्कुल आराम नहीं मिलता है। ऐसी स्थिति में जब कुछ बॉडी पार्ट रेस्ट कर रहे होते हैं और कुछ पार्ट काम कर रहे होते हैं। यही कारण है कि लोगों की नींद अच्छे से पूरी नहीं हो पाती और इससे सेहत पर बुरा असर पड़ता है।

सोते वक्त गाने सुने या नहीं?
अगर आपको गाना सुनकर अच्छी नींद आती है तो आप ईयरफोन का इस्तेमाल किए बिना गाना सुने। अपने फोन को बिस्तर से दूर रखें और गानों की आवाज हल्की रखें, जिससे आपकी बॉडी के नेचुरल स्लीपिंग पैटर्न पर असर नहीं होगा। हालांकि ऐसा कहा जाता है कि आप गानों के बजाए कोई दूसरी हैबिट और लाइफस्टाइल चुने, जिससे रात में आपको गहरी नींद आ सके।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author