February 7, 2023

मजहब की दीवार के चलते अधूरा रह गया था देव आनंद का प्यार, पुण्यतिथि पर पढ़ें सुरैया के साथ इश्क की दास्तां

wp-header-logo-51.png

देव आनंद और सुरैया
Dev Anand Death Anniversary: सदाबहार एक्टर देव आनंद (Dev Anand) की आज 12वीं पुण्यतिथि हैं। हिंदी सिनेमा में उन्होंने अपनी अदाकारी और रुतबे के चलते अलग पहचान कायम की थी। जब भी उनका नाम जुबान पर आता है, तो मन में एक इज्जत की भावना उमड़ती है। देव आनंद की फिल्मों से तो हर कोई परिचित है। मगर एक्टर की पर्सनल लाइफ के भी खूब चर्चे चलते थे। उनके साथ कई अभिनेत्रियों का नाम भी जुड़ा था। बावजूद इसके हिंदी सिनेमा के आइडल ने पूरे जीवन अपने अधूरे प्यार को याद किया। हालांकि, उनके चाहने वालों ने कभी भी उस अकेलेपन के ख्याल को उनके पास भी नहीं आने दिया। यहां हम आपको अधूरे इश्क की पूरी दास्तां के बारे में बता रहे हैं।

देव आनंद का नाम हिंदी सिनेमा के सबसे सफल अभिनेताओं में शामिल है। वैसे तो उनकी जिंदगी से जुड़े न जाने कितने ही रोचक किस्से हैं, लेकिन रोमांटिक हीरो की असल लाइफ के इश्क की बात होनी भी जरूरी है। देव आनंद के साथ सुरैया (Suraiya) का नाम जुड़ा था। उन दिनों उनकी लव स्टोरी के खूब चर्चे भी चलते थे। सुरैया के साथ देव आनंद की प्यार की दास्तां का दुखद अंत हुआ। यह किसी फिल्म की कहानी से बिल्कुल भी कम नहीं था। 3 दिसंबर 2011 में दिग्गज अभिनेता ने दुनिया को अलविदा कह दिया था। आज पुण्यतिथि के मौके पर आपको दोनों की प्रेम कहानी के बारे में सस्पेंस खत्म करते हुए बता रहे हैं।
सुरैया और देव आनंद की प्रेम कहानी
सुरैया उन दिनों की सबसे ज्यादा फीस चार्ज करने वाली एक्ट्रेस थीं। यानी उनका नाम पॉपुलर और टॉप एक्ट्रेस की लिस्ट में सबसे आगे था। जिस समय देव आनंद फिल्म की शूटिंग के लिए पैदल ही अकेले जाते थे। तब सुरैया के पास उस जमाने की सबसे महंगी कारें होती थीं। लेकिन देव आनंद भी अपने दिल और गजब के आत्मविश्वास की बदौलत किसी बड़े धनी से कम नहीं थे। अपने इसी अंदाज के चलते उन्होंने सुरैया का दिल जीत लिया था। दोनों की पहली मुलाकात ‘विद्या’ (Vidya) फिल्म के सेट पर हुई थी।
देव आनंद ने किताब में बयां किया दिल का हाल

देव आनंद ने अपनी किताब ‘रोमांसिंग विद देव आनंद’ में भी अपने और सुरैया के प्यार-फ्लर्ट के बारे में खुलासा किया था। रिपोर्ट्स की मानें तो उन्होंने किताब में विद्या फिल्म के सेट की एक घटना को बयां करते हुए लिखा- ‘विद्या फिल्म के सेट पर कैमरा रोल हुआ था, गाना चलाया गया और सुरैया ने पीछे से मुझे प्यार भरे अंदाज में गले लगाया था। मैंने भी उनकी गर्म सांसो को महसूस किया, उनके हाथों को चूमा और उनकी तरफ एक फ्लाइंग किस भी दी। सुरैया ने मेरा हाथ पीछे से चूमा और जवाब दिया। इसके बाद तुरंत डायरेक्टर ने कहा दिया- ग्रेट शॉट।’ बता दें कि इस पल के बाद से ही दोनों के बीच प्रेम बढ़ना शुरू हो गया।
अधूरी रह गई प्रेम कहानी
हिंदी सिनेमा के दिग्गज अभिनेता ने जब सुरैया को प्रपोज किया तो उन्हें रिंग दी। लेकिन एक्ट्रेस की नानी को यह बात पसंद नहीं आई। उन्होंने देव आनंद की अंगूठी को फैंक दिया। इसके बाद दोनों के रास्ते अलग हो गए। मजहब की दीवार ने दोनों की प्रेम कहानी को अधूरा ही छोड़ दिया। रिश्तेदारों और समाज की वजह से दोनों कभी चाहकर भी एक साथ नहीं रह पाए।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author