November 28, 2022

Knowledge News : Train में बच्चों के साथ सफर करने पर ये सुविधा मिलती है बिल्कुल Free, जानिए कैसे

wp-header-logo-61.png

भारतीय रेलवे (Indian Railways) दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेलवे है। इसके साथ ही आप ये भी जानते होंगे कि रेलवे (Railway) देश के सबसे जरूरी साधनों में से एक है। हर रोज न जाने कितने लोग एक जगह से दूसरी जगह जाने के लिए ट्रेनों (Train) का सफर करते हैं। यहां तक रेलवे भी अपने यात्रियों का बहुत ख्याल रखता है और उन्हें समय-समय पर बेहतर सुविधाएं देने की कोशिश करता है। यह कहना गलत नही होगा कि पिछले काफी समय से रेलवे में बहुत बदलाव आया है। रेलवे ऐसी कई बड़ी सुविधा अपने यात्रियों को देता है जिनका लोग हर दिन लुत्फ उठाते है। जैसे विकलांग सेवा, बुजुर्ग व्यक्ति के लिए सीट, महिला आरक्षण बर्थ कोटा और इन्ही सब मे अब एक और सुविधा इसमें एड की गई है।
इस एड की गई सुविधा में बच्चो के लिए एक एक्स्ट्रा सीट दी जा रही है और वो भी मुफ्त। इस बच्चो के लिए दी गई सीट का नाम बेबी सीट दिया गया है। बहुत सी ट्रेनों में बेबी सीट नाम से ये कार्य शुरू हो चुका है, यहां तक कि इसमें अब तक कई महिलाओं ने ट्रेवल कर भी लिया है। इसके साथ ही कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो 5 साल से छोटे बच्चों का भी टिकट बनवा लेते हैं। लेकिन हम आपको बता दें कि अगर आप भी 5 साल से छोटे बच्चों के साथ ट्रेन में सफर कर रहे हैं तो आपको उसके लिए टिकट लेने की कोई जरुरत नहीं है। रेलवे नियमों के अनुसार अगर कोई टीटी या अधिकारी छोटे बच्चे का टिकट या पैसा मांगता है तो आप उन्हें माना कर सकते हैं।
कैसे मिलेगा एक्स्ट्रा बर्थ
बता दें कि बर्थ अपग्रेड का ऑप्शन बहुत लिमिटेड होता है। लेकिन अगर आप छोटे बच्चे को साथ लेकर सफर कर रहे हैं तो फिर आप टीटी से बात करके अपनी टिकट को अपग्रेड करा सकते हैं। इसके अलावा आप रेलवे अधिकरी या फिर ट्विटर पर रेलवे को टैग करके इसकी जानकारी भी दे सकते हैं, कि मेरे साथ छोटा बच्चा सफर कर रहा है और मुझे सीट की जरूरत है। बहुत बार रेलवे महिलाओं को यह सुविधा मिल जाती है।
कितना लगता है 5-12 साल तक के बच्चों का ट्रेन टिकट
ये तो आपको अभी तक पता चल ही गया होगा कि 5 साल से छोटे बच्चों का किसी भी ट्रेन में टिकट नहीं लगता है। लेकिन क्या आपको यह पता है कि अगर बच्चा 5 से 12 साल के बीच का हो तो उसका टिकट कितना लगता है। अगर नहीं तो चलिए हम आपको बता दें कि अगर कोई बच्चा 5 से 12 साल का हो और ट्रेन से सफर कर रहा है, तो उसका हाफ टिकट लगता है। यानी अगर बड़े व्यक्ति का टिकट 100 रुपये का है तो उस बच्चे का टिकट 50 रुपये का होगा।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author