December 3, 2022

महंगाई का झटका! नवंबर-दिसंबर के बिल में बढ़कर आएंगा सरचार्ज, सिक्योरिटी जमा कराने पर भी होगी सख्ती

wp-header-logo-43.png

जयपुर। राजस्थान में बिजली उपभोक्ताओं को महंगाई का करंट लगने वाला है। नवंबर और दिसंबर महीने में 1 करोड़ बिजली उपभोक्ताओं के बिजली के बिल बढ़कर आने वाला है। बिजली कंपनियां यूजर से तीन महीने का 21 पैसे सरचार्ज वसूल रही है। साथ ही दो महीने के बिजली बिल के बराबर एडवांस में सिक्योरिटी राशि की वसूली का अभियान फिर से जोर पकड़ेगा। इसके लिए बिजली डिस्कॉम्स ने चीफ इंजीनियर और सुप्ररिंटेंडेट इंजीनियर से लेकर AEN लेवल तक टारगेट पूरे करने की सख्त हिदायत दे दी है।
21 पैसे प्रति यूनिट फ्यूल सरचार्ज वसूला जाएगा
राजस्थान डिस्कॉम ने 27 अक्टूबर को फ्यूल सरचार्ज लगाने का ऐलान कर दिया है। साल 2021-22 के थर्ड क्वार्टर (अक्टूबर-नवंबर-दिसंबर 2021) के लिए उपभोक्ताओं पर 21 पैसे प्रति यूनिट की रेट से बिजली बिलों में राशि वसूल की जाएगी। इससे पहले साल 2021-22 के दूसरे क्वार्टर (जुलाई-अगस्त-सितंबर) में 24 पैसे प्रति यूनिट फ्यूल सरचार्ज वसूली बिजली उपभोक्ताओं से हुई। पहले क्वार्टर (अप्रैल-मई-जून) में 33 पैसे प्रति यूनिट फ्यूल सरचार्ज के बिलों में वसूले गए।
उपभोक्ताओं को 150 से 1500 रुपए तक
मिडिल क्लास घर महीने में 350 यूनिट बिजली यूज होने पर उपभोक्ता को करीब 221 रुपए फ्यूल सरचार्ज (अक्टूबर-नवंबर-दिसंबर 2021 के बिल पर) के चुकाने होंगे। ज्यादा बिजली खपत होने पर उसी रेश्यो में यह अमाउंट बढ़ता जाएगा। अनुमान के मुताबिक तीनों डिस्कॉम्स 375 करोड़ रुपए उपभोक्ताओं से वसूलेंगे। सामान्य तौर पर 150 रुपए से लेकर 1500 रुपए तक का भार बिजली कंजंप्शन के हिसाब से उपभोक्ताओं पर पड़ेगा।
सिक्योरिटी के नाम पर 2 हजार से डेढ़ लाख तक डिमांड
जयपुर डिस्कॉम ने बिजली उपभोक्ताओं को नोटिस जारी कर 2 महीने की एडवांस सिक्योरिटी राशि जमा करने के लिए डिमांड नोट जारी किए हैं। यह अमाउंट जमा नहीं कराने पर बिजली कनेक्शन काटने की बात लिखी गई है। इससे उपभोक्ताओं पर बड़ा आर्थिक भार तो पड़ा ही है, कनेक्शन कटने की घबराहट के हालात भी पैदा हो गए हैं। नोटिस के जरिए राजस्थान डिस्कॉम की तीनों बिजली कंपनियां- जयपुर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड (JVVNL), अजमेर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड (AVVNL), जोधपुर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड (JDVVNL) करीब 4000 करोड़ रुपए की वसूली करने की प्लानिंग कर रही हैं।
प्रदेश में एक करोड़ 47 लाख बिजली उपभोक्ता
बिजली विभाग के प्रमुख सचिव भास्कर सावंत ने बताया कि के अनुसार, कृषि उपभोक्ताओं के लिए यह बढ़ोतरी नहीं की गई है। प्रदेश में एक करोड़ 47 लाख बिजली उपभोक्ता हैं। इनमें से 15 लाख 70 हजार कृषि उपभोक्ता हैं। जिन पर फ्यूल सरचार्ज नहीं लगेगा। शेष एक करोड़ 31 लाख उपभोक्ताओं के बिलों में अगले महीने से बढ़ोतरी होगी।


राजस्थान में कौनसा मुद्दा गहलोत सरकार की असफलता को प्रमाणित करता है ?

View Results


क्या गुर्जर आरक्षण पर गहलोत सरकार द्वारा पारित विधेयक पुराने आश्वासनों का नया पिटारा है ?

View Results
Enter your email address below to subscribe to our newsletter

source

About Post Author