November 27, 2022

राजस्थान में राहत! मंकीपॉक्स के एक संदिग्ध की रिपोर्ट निगेटिव, जानिए इसके लक्षण

wp-header-logo-67.png

जयपुर। देशभर में कोरोना वायरस का कहर जारी है। इसी बीच मंकीपॉक्स के नए मामलों ने चिंता बढ़ा दी है। राजस्थान में मंकीपॉक्स के एक संदिग्ध की रिपोर्ट निगेटिव आने से राहत मिली है। वहीं एक दूसरे संदिग्ध की रिपोर्ट आज शाम तक आ सकती है। दोनों संदिग्धों को सोमवार को जयपुर के आरयूएचएस में बने मंकीपॉक्स आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया गया था। एसएमएस मेडिकल कॉलेज की सीनियर प्रोफेसर ने कहा कि जिस मरीज की रिपोर्ट निगेटिव है वो भरतपुर का रहने वाला है। हालांकि उसकी प्रोफाइल के बारे में जानकारी उपलब्ध नहीं है।
पुणे भेजे जाएंगे सैंपल
अजमेर जिले के किशनगढ़ के युवक की रिपोर्ट अभी आना बाकी है। दोनों मरीजों के सैंपल सोमवार को एसएमएस मेडिकल कॉलेज की लैब में भेजे गए थे। यहां सैंपल निगेटिव मिलने के बाद भी उन्हें पुणे के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी में भेजे जाएगा।
दोनों मरीजों शरीर पर नजर आए दाने
भरतपुर के युवक को संदिग्ध मानते हुए सोमवार सुबह आरयूएचएस में भर्ती किया गया था। इसे हल्का बुखार होने के साथ ही शरीर पर कुछ ही दाने थे। वहीं, बेंगलुरु में इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने वाले किशनगढ़ के 20 साल के युवक को रविवार देर रात एडमिट किया था। उसे बुखार होने के साथ शरीर पर जगह-जगह दाने हो रहे थे। इसे देखते हुए किशनगढ़ में डॉक्टरों ने इसे संदिग्ध मानते हुए जयपुर रेफर कर दिया।
मंकीपॉक्स के लक्षण
विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक, मंकीपॉक्स के लक्षण 6 से 13 दिन के अंदर दिखाई देने लगते हैं। हालांकि कई बार 5 से 21 दिन का समय भी ले सकता है। संक्रमित होने पर अगले 5 दिन के अंदर बुखार, सिरदर्द, थकान और पीठ में दर्द जैसे लक्षण दिखते हैं। जिन लोगों के बुखार, गर्दन में गांठे, पूरी बॉडी पर चिकनपॉक्स जैसे दाने की समस्या आ वह तुरंत डॉक्टर को दिखाएं।
देश में मंकीपॉक्स से पहली मौत की पुष्टि
केरल सरकार ने देश में मंकीपॉक्स से पहली मौत की पुष्टि की। सरकार की ओर से कहा गया कि 30 जुलाई को 22 साल के जिस व्यक्ति की मौत हुई थी वह मंकीपॉक्स से संक्रमित था। इस तरह देश में मंकीपॉक्स से यह पहली मौत है। राज्य के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने कहा कि राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान एनआईवी पुणे को भेजे गए नमूनों में संक्रमण मिला और यह पश्चिम अफ्रीकी संस्करण था।
देशभर में कुल 8 मामले
दिल्ली में मंकीपॉक्स वायरस से संक्रमित तीसरा मरीज मिला है। राज्यसभा में स्वास्थ्य मंत्री ने मंगलवार को ये जानकारी दी। इससे पहले केरल में इस वायरस से संक्रमित मरीज मिले हैं और कुल संक्रमितों की तादाद 8 तक पहुंच गई है। स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने राज्यसभा में कहा, अब तक 8 कन्फर्म केस मिल चुके हैं। इनमें से पांच विदेश यात्रा करके लौटे हैं। जबकि तीन को दूसरों से ये संक्रमण मिला है।


राजस्थान में कौनसा मुद्दा गहलोत सरकार की असफलता को प्रमाणित करता है ?

View Results


क्या गुर्जर आरक्षण पर गहलोत सरकार द्वारा पारित विधेयक पुराने आश्वासनों का नया पिटारा है ?

View Results
Enter your email address below to subscribe to our newsletter

source

About Post Author