June 3, 2023

Protein Diet: इन वेजिटेरियन फूड में अंडे से भी ज्यादा प्रोटीन

wp-header-logo-127.png

प्रोटीन की कमी को पूरा करते है ये फूड्स।
Protein Diet: प्रोटीन एक संतुलित डाइट का बेहद जरूरी हिस्सा माना जाता है। प्रोटीन ही हमारे शरीर को ठीक तरीके से कार्य करने में मदद करता है। यह पोषक तत्व मांसपेशियों और हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है क्योंकि प्रोटीन का सेवन करने से आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगती है। साथ ही, इसके सेवन से शरीर को एनर्जी भी मिलती है। इस वजह से यह वजन घटाने में भी मददगार साबित होता है। ज्यादातर लोग प्रोटीन के लिए नॉन वेज फूड्स और अंडों पर निर्भर होते हैं, जबकि कई शाकाहारी फूड्स ऐसे भी हैं, जो प्रोटीन से भरपूर होते हैं। आइये जानते हैं, उन प्रोटीन से भरे फूड्स के बारे में।
1. सोयाबीन- बहुत से लोगों को सोयाबीन का स्वाद बिल्कुल भी पसंद नहीं आता, जबकि सोयाबीन प्लांट-बेस्ड प्रोटीन के सबसे बेहतर स्रोतों में से एक है। यूएसडीए (USDA) का कहना है कि 100 ग्राम सोयाबीन में 36 ग्राम प्रोटीन शामिल होता है, जो अंडे का एक बेहतर विकल्प हो सकता है। शरीर में प्रोटीन की अच्छी मात्रा बढ़ाने के लिए आप हफ्ते में एक बार सोयाबीन जरूर खाएं।
2. छोले- छोले को दुनियाभर में कई अलग-अलग तरीके से पकाया जाता है। छोले प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होते हैं और वेट लॉस में भी हेल्प करते हैं। फाइबर पेट को भरा रखने में सहायता करता है और प्रोटीन भूख को शांत करने में मदद करता है।
3. कुट्टू का आटा- कुट्टू का आटा में भी प्रोटीन की भारी मात्रा पाई जाती है। आप कुट्टू के आटा को बड़ी आसानी से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। आप इससे पैनकेक्स तैयार कर सकते हैं, इसकी रोटी बना सकते है। 100 ग्राम कुट्टू के आटे में 13.2 ग्राम प्रोटीन होता है।
Also Read: Best 5 Vegan Protein: वेजिटेरियन और वीगन लोग ट्राई करें ये Plant Based Protein, बॉडी को मिलेगा भरपूर पोषण
4. चिया सीड्स- चिया सीड्स छोटे-छोटे काले रंग के बीज होते हैं, जो साल्विया हिस्पैनिका प्लांट से मिलते हैं। यह अपने एंटीऑक्सीडेंट गुणों और ओमेगा-3 के लिए जाने जाते हैं। चिया सीड्स फाइबर से भरपूर होने के साथ-साथ इसमें प्रोटीन की काफी ज्यादा मात्रा पाई जाती है। 100 ग्राम चिया सीड्स में 17 ग्राम प्रोटीन होता है। आप चिया सीड्स को पुडिंग या मिल्क शेक की तरह ट्राई कर सकते हैं।
5. क्विनोआ- आपने यह कई बार सुना होगा कि क्विनोआ वजन घटाने में मददगार साबित होता है। क्विनोआ में प्रोटीन, आयरन, फाइबर जैसे तत्व पाए जाते हैं। साथ ही इसमें 9 जरूरी अमीनो एसिड्स पाए जाते हैं। 100 ग्राम कीनुआ में लगभग 16 ग्राम प्रोटीन होता है।
© Copyrights 2023. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source