May 21, 2022

World Cup 2011: आज ही के दिन भारत बना था विश्व विजेता, गंभीर-धोनी ने किया था ये कमाल

wp-header-logo-57.png

खेल। भारत (India) को हमेशा से ही शानदार प्रदर्शन करने के लिए विश्व भर में जाना जाता है। वहीं, टीम इंडिया के लिए आज का दिन बेहद खास है। क्योंकि भारतीय टीम ने आज के दिन ही 11 साल पहले वनडे विश्व कप (ODI World Cup) का खिताब जीता था। भारत ने साल 2011 के विश्व कप के फाइनल मुकाबले में शानदार प्रदर्शन करते हुए श्रीलंका (Sri Lanka) को 6 विकेट से मात देकर इस टूर्नामेंट का खिताब अपने नाम किया था। भारत इस दौरान दूसरी बार विश्व विजेता बनी थी। जो कि पूरे 28 साल बाद भारत ने इस खिताब पर अपना कब्जा जमाया था।

ऐसा रहा था मुकाबला

इस फाइनल मुकाबले में श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी की। श्रीलंका का यह फैसला सही साबित नहीं हुआ। इस दौरान श्रीलंका की शुरुआत खराब रही पर महेला जयवर्धने के शतक और कप्तान संगाकार की 48 और तिलकरत्ने दिलशान (Mahela Jayawardene) की 33 रनों वाली पारी ने श्रीलंका को एक अच्छे स्कोर तक पहुंचाया। अंतिम ओवरों में नुवान कुलसेकरा (Nuwan Kulasekara) ने 32 और थिसारा परेरा (Thisara Perera) ने 22 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेलते हुए श्रीलंका को 50 ओवर में 274 रन के सम्मान जनक स्कोर तक पहुंचाया था। जवाब में श्रीलंका से मिले इस लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारत की शुरुआत भी ज्यादा अच्छी नहीं रही।
इस दौरान टीम के सलामी बल्लेबाज सहवाग बिना खाता खोले ही आउट हो गए। इसके बाद क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर 18 रन बनाकर आउट हो गए। उनके आउट हो जाने के बाद एक समय ऐसा लग रहा था अब भारत शायद ही विश्व विजेता बन पाएगा। लेकिन यहां से स्टार बल्लेबाज गौतम गंभीर की 97 और विराट कोहली की 35 रनों की पारी ने भारत की फिर से जीत की उम्मीद जगा दी। फिर घातक बल्लेबाज एमएस धोनी के बल्ले से 91 रनों की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी ने भारत को विश्व विजेता बना दिया।

Sub Editor
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source