January 27, 2023

सर्दियों में शरीर की अकड़न का कर रहे सामना तो फॉलो करें ये असरदार उपाय, जल्द मिलेगा दर्द से आराम

wp-header-logo-36.png

Muscles Stiffness Winter Problems: सर्द हवाओं के कारण मौसम (Winter Season) के एकदम से बदले रुख ने हम सभी की परेशानियों को बढ़ा दिया है। कोई सर्दी-जुकाम जैसी मौसमी बीमारियों से परेशान है, तो कोई अपने शरीर की अकड़न से जूझ रहा है। कमर से लेकर हाथ-पैर अकड़ने की समस्या आमतौर पर बड़े-बुजुर्गों में देखने को मिलती थी, लेकिन बिगड़ते लाइफस्टाइल के कारण आजकल ये समस्या किसी भी उम्र के लोगों को होने लगी है। शरीर की अकड़न और सर्दी के कहर के बीच लोगों की शारीरिक गतिविधियां कम हो जाती हैं। इस वजह से लोगों की मासपेशियों में धीरे-धीरे अकड़न बढ़ने लगती है। आज इस आर्टिकल में हम मसल्स में अकड़न (muscle stiffness) के कारण और इससे बचाव के उपाय बताने जा रहे हैं।
मांसपेशियों की अकड़न क्या समस्या है?
मांसपेशियों की अकड़न शरीर में दर्द का कारण बनती है। शरीर में अकड़न किसी एक मांसपेशी का ज्यादा इस्तेमाल होने के बाद भी हो सकती है या यह किसी अंदरूनी समस्या के कारण भी पनप सकती है। जानकारी के लिए बता दें कि मांसपेशियां तीन प्रकार की होती हैं:-
मसल्स में अकड़न मुख्य रूप से स्केलिटल को प्रभावित करती है, जो इंसान को रोजमर्रा का काम करने में सहायता करती है। अगर किसी वजह से तंत्रिका तंत्र (Nervous System) और मांसपेशियों की कोशिकाओं (Muscles Cells) के बीच संचार में बाधा डालती है, तो मांसपेशियां सिकुड़ जाती हैं। इस वजह से शरीर में अकड़न हो सकती है।
मांसपेशियों में अकड़न किस वजह से होती है?
स्केलिटल मांसपेशियों के ज्यादा इस्तेमाल के बाद मांसपेशियों की जकड़न की समस्या शुरू हो होती है। मसल्स के ज्यादा इस्तेमाल से मांसपेशियों की जकड़न अक्सर उन लोगों में होती है, जो एक्सरसाइज नहीं करते हैं। इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन (Electrolyte imbalance) भी मांसपेशियों की कठोरता का कारण बन सकता है, खासकर एक्सरसाइज के बाद ये समस्या सबसे ज्यादा होती है। इलेक्ट्रोलाइट्स (जैसे, सोडियम, पोटेशियम, आदि) शरीर में महत्वपूर्ण खनिज होते हैं।
अगर आप भी अपनी मांसपेशियों में अकड़न महसूस कर रहे हैं तो ये टिप्स अपनाएं:
– गर्म तेल से करें मालिश
सर्दियों के मौसम में मांसपेशियों में अकड़न एक बहुत ही आम सी समस्या है। इसके लिए आप गर्म तेल से मालिश कर सकते हैं। इसके लिए आप अपनी इच्छानुसार गर्म सरसों के तेल का इस्तेमाल करें, क्योंकि इसमें एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं।
– सिकाई से मिलेगा आराम
मांसपेशियों की अकड़न के लिए एक बहुत ही बेहतरीन इलाज सिकाई है। इस तरह की समस्या में हीट बेहतर तरीके से काम करती है। आप इसके लिए हीटिंग पैड या हीट थेरेपी का इस्तेमाल कर सकते हैं। यहां ध्यान रखने वाली बात ये है कि अकड़न वाली जगह पर आपको 20 मिनट से ज्यादा सिकाई नहीं करनी है।
– स्ट्रेचिंग करनी चाहिए
मांसपेशियों को खोलने और लचीला बनाए रखने के लिए स्ट्रेचिंग बहुत जरूरी है। अकड़न की समस्या में भी स्ट्रेचिंग महत्वपूर्ण होती है। इसके लिए आप रोजाना एक्सरसाइज के लिए समय निकालें, व्यायाम से पहले और बाद में बॉडी को स्ट्रेच करें, गर्म स्नान करें और दर्द वाली जगह की अच्छी तरह मालिश करें।
– पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं
पर्याप्त मात्रा में पानी पीना सेहत के लिए अपने आप में बहुत जरूरी होता है। साथ ही, पानी मांसपेशियों को अच्छी तरह से काम करने में मदद करता है। कई विशेषज्ञ हर दिन कम से कम आठ गिलास पानी पीने की सलाह देते हैं। अगर आप एक्टिव रहते हैं और पसीना बहाने वाला काम करते हैं, तो आपको और ज्यादा पानी पीना चाहिए। कई अध्ययनों के मुताबिक एक्सरसाइज के दौरान डिहाइड्रेशन से मांसपेशियों के डैमेज होने की संभावना बढ़ जाती है। यही कारण है कि मांसपेशियों में ज्यादा दर्द और अकड़न महसूस होती है।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author