February 6, 2023

खाने में रंगत से चेहरे के निखार तक हर चीज में असरदार! रिसर्च में जानें शादी से पहले हल्दी लगाने की कईं वजह

wp-header-logo-34.png

Skincare Benefits Of Turmeric: हल्दी का इस्तेमाल किचन से लेकर कई प्रकार के आयोजनों में इस्तेमाल किया जाता है। यह एक ऐसा मसाला है, जो गुणों से भरपूर है। हल्दी खाने का स्वाद बढ़ाने से लेकर चेहरे पर रंगत लाने तक का काम करती है। हल्दी को ‘भारत का सुनहरा मसाला’ भी कहा जाता है। सदियों से भारत में हल्दी का इस्तेमाल आयुर्वेदिक औषधि के रूप में किया जाता है। इसका इस्तेमाल अलग-अलग रोगों के घरेलू उपचार में भी किया जाता है। पित्त संबंधी समस्या, एनोरेक्सिया, खांसी, मधुमेह, मोच और चोट के कारण होने वाली सूजन जैसे रोगों के उपचार में हेल्दी कारगर साबित होती है। यही नहीं, अगर कोई इंसान वैवाहिक बंधन शुरू करने वाला है तो शादी से पहले दूल्हे और दुल्हन, दोनों को हल्दी लगाई जाती है। हालांकि आज तक इस बात की पुख्ता जानकारी नहीं मिली है कि शादी के वक्त हल्दी लगाने क्या सच में दूल्हा और दुल्हन गोरे और सुंदर दिखने लगते हैं? आज हम हल्दी के हर प्रकार के गुणों से आपको अवगत कराएंगे…
शादी के समय दूल्हा-दुल्हन को क्यों लगाई जाती है हल्दी?
बता दें कि विश्वभर में हल्दी के आयुर्वेदिक गुणों को लेकर कई रिसर्च की गई हैं। इंटरनेशनल जर्नल ऑफ फार्मास्युटिकल साइंसेज और रिसर्च का दावा है कि ‘भारत में हल्दी का उपयोग लगभग 4000 वर्षों से होता आ रहा है।’ आयुर्वेद से हटकर हिन्दू धर्म में हल्दी को बहुत ही शुभ माना जाता है और धार्मिक अनुष्ठानों में इसका इस्तेमाल किया जाता है। इस रिसर्च के मुताबिक ‘इसे ‘हरिद्रा’ या ‘हल्दी’ के नाम से जाना जाता है। हल्दी में प्रोटीन 6.3%, वसा 5.1%, खनिज 3.5%, कार्बोहाइड्रेट 69.4% और नमी 23.1% होती है।
बता दें कि करक्यूमिन (Curcumin) हल्दी का प्रमुख करक्यूमिनोइड है। इसमें डेस्मेथॉक्सीकरक्यूमिन और बिस्डेमेथॉक्सीकरक्यूमिन भी शामिल हैं। बता दें कि करक्यूमिन ही हल्दी को पीला रंग देता है और इसे ज्यादातर मेडिकल प्रॉपर्टीज के लिए जिम्मेदार माना जाता है। अनुमान है कि 2-5% हल्दी करक्यूमिन है।’ बताते चलें कि भारत, बांग्लादेश और पाकिस्तान के कुछ हिस्सों में शादी से पहले दूल्हा-दुल्हन को हल्दी लगाई जाती है। ऐसा कहा जाता है कि हल्दी स्किन को ग्लोइंग बनाती है और हानिकारक बैक्टीरिया से बॉडी को बचाती है।
अब करेंगे धार्मिक कारणों की बात
अब जानेंगे कौन से हैं वैज्ञानिक कारण

स्किन के लिए कैसे वरदान साबित होती है हल्दी?
1. हल्दी वाले दूध से स्किन रहती है हेल्दी और जवां
माताएं अक्सर घर में सभी को हल्दी वाला दूध यह बोलकर पिलाती हैं कि इससे इम्युनिटी बढ़ती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि हल्दी वाला दूध आपकी स्किन के लिए बहुत बेहतरीन होता है। दरअसल, हल्दी वाला दूध आपकी स्किन को नुकसान पहुंचाने वाले डस्ट और पॉल्युशन से लड़ते हैं। दूध में मौजूद अल्फा हाइड्रोक्सी एसिड डेड स्किन सेल्स को एक्सफोलिएट करता है और त्वचा को मॉइस्चराइज करता है।
2. हल्दी और नींबू स्किन में लाते हैं निखार
हल्दी से हमारी स्किन ग्लो करने लगती है और नींबू के रस में ब्लीचिंग प्रॉपर्टीज होती हैं। जब इन दो चीजों का इस्तेमाल एक साथ किया जाता है, तो हमारी स्किन को बहुत फायदा होता है। इन दोनों चीजों के मिश्रण से पिगमेंटेशन कम होती है और चेहरे पर निखार आता है। नींबू में साइट्रिक एसिड होता है, जो बैक्टीरिया और गंदगी के साथ आपकी स्किन के पोर्स को भी गहराई से साफ करता है। इस मास्क के नियमित उपयोग से आपकी स्किन साफ और सॉफ्ट हो जाती है।
3. दही और हल्दी से स्किन करती है ग्लो
बता दें कि दही में अच्छे बैक्टीरिया पाए जाते हैं, जो आपकी स्किन को चमकदार बनाने में मदद करती है। दही आपकी स्किन को अंदर से पोषण देता है। यह ड्राई और ऑयली दोनों प्रकार की स्किन पर अच्छी तरह से काम करता है। दही और हल्दी के लेप से आप अपनी त्वचा को निखरा बना सकते हैं।
4. स्किन को नुट्रिएंट्स देते हैं हल्दी और शहद
हल्दी और शहद का मास्क आपकी स्किन को अंदर से मॉइस्चराइज करता है और चमकती स्किन पाने में मददगार होता है। बता दें कि शहद को नेचुरल मॉइस्चराइजर माना जाता है, यह त्वचा को हाइड्रेट रखता है। इससे चेहरे से मुहांसे के निशान हटाने और झुर्रियों को रोकने में मदद मिलती है। हल्दी स्किन में निखार लाती ही है। इसलिए शहद और हल्दी का मिश्रण भी आपके लिए बहुत बेहतरीन साबित होगा।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author