January 31, 2023

Winter Problems: आप भी बहती नाक को कर रहे नजरअंदाज? कहीं गंभीर बीमारी के ना हो जाएं शिकार

wp-header-logo-38.png

Runny Nose Problem In Winter: सर्दियों (Winter) की ढेरों स्वास्थ्य समस्याओं में से एक ये है कि घर से बाहर निकलते ही हमारी नाक बहनी शुरू हो जाती है। इस परेशानी को हम हल्के में लेते हैं और इस पर ज्यादा ध्यान नहीं देते। इसके पीछे की वजह ये भी हो सकती है कि हमारी नाक जैसे अपने आप बहना शुरू होती है, वैसे ही खुद ही बंद भी हो जाती है। आपको ये जानकार हैरानी होगी कि नाक बहना एक ऐसा लक्षण है, जिसको आप हल्के में नही ले सकते। यहां ध्यान देने वाली बात ये है कि अगर आपकी नाक कभी-कभी बहती है तो ये आम बात हो सकती है, लेकिन हमेशा ही नाक बहती है तो इस पर आपको ध्यान देने की जरुरत है। बताते चलें कि नाक के डिस्चार्ज का रंग भी अलग-अलग होता है। कुछ लोगों को नाक से केवल एक क्लीयर फ्लूइड निकलता है, जो कि खतरे की घंटी साबित हो सकता है।
सर्दियों में नाक से क्यों आता है पानी?
कुछ लोगों को पता भी नहीं चल पाता है कि उन्हें यह किसी प्रकार की कोई एलर्जी हो सकती है। उन्हें अपने शरीर में बार-बार छींक आना, नाक में खुजली रहना या फिर नाक से पानी आना जैसे लक्षण दिखते हैं, लेकिन वो इन्हें अनदेखा कर देते हैं। अगर ये सभी लक्षण आपको भी दिखाई देते हैं तो आपको डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। ये एलर्जी भी कई तरह की होती है, किसी को पशु के बालों से एलर्जी होती है, वहीं किसी को धूल और प्रदूषण से भी एलर्जी हो सकती है। आपको जुकाम में भी इसी तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। अगर आपको यह समस्या सर्दियों में ज्यादा दिन तक रहती है तो फिर आपको डॉक्टर से परामर्श लेने की जरुरत है।

अब हम आपको इस एलर्जी से निपटने के लिए कुछ होम रेमेडीज बताने जा रहे हैं:-
किस गंभीर बीमारी का संकेत हो सकता है नाक बहना?
आमतौर पर घर से निकलते वक्त अगर हम कुछ तीखा या गर्म खा लेते हैं तो हमें नाह बहने की समस्या का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन मेनिनजाइटिस (meningitis) जैसी बीमारी में नाक बहना, बुखार, सिर दर्द जैसी लक्षण होते हैं। आपको इस तरह की बीमारी ना हो इसलिए चेकअप जरूर कराएं। इसके साथ ही निमोनिया में भी ठंड लगना, नाक से पानी आना जैसी दिक्कतें होती हैं। यही कारण है कि लगातार नाक बहने की समस्या को हल्के में ना लें।

© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author