January 29, 2023

National Pollution Control Day: हमारी छोटी गलतियों से पर्यावरण को हो रहा भारी नुकसान, तुरंत बदलिये अपनी ये आदतें

wp-header-logo-36.png

National Pollution Control Day: प्रदूषण (Pollution) हमारे लिए स्लो पॉइजन की तरह काम करता है, यह हमारे शरीर को धीरे-धीरे अंदर से ही खोखला कर रहा है। प्रदूषण के मामले में देश की राजधानी दिल्ली की हालत सबसे दयनीय है। एक स्वस्थ वातावरण में रहना और सांस लेना हम सभी की सेहत के लिए बहुत ज्यादा जरूरी है। खासकर आज के दौर में जब प्रदूषण के चलते ना सिर्फ मानव जाति बल्कि पशु-पक्षियों की जान पर भी खतरा बना हुआ है। जब हवा जहरीली होने लगती है और लोगों के लिए सांस लेना दुभर हो जाता है, तब हम सभी सरकारों और पॉलिटिकल पार्टीज पर सवाल उठाते हैं। हालांकि पर्यावरण को सुरक्षित रखना सरकार के साथ-साथ हमारा भी कर्तव्य होता है क्योंकि आपके डेली रूटीन की छोटी-छोटी चीजों से भी आप पर्यावरण को बहुत नुकसान पहुंचाते हैं। जी हां, आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि आपके द्वारा की जा रही ऐसी कौन सी चीजें हैं, जो आपकी सेहत के साथ ही पर्यावरण पर भी बुरा प्रभाव डाल रही हैं।
स्मोकिंग
आपमें से बहुत से लोग सिगरेट पीने की बुरी आदत के शिकार होते हैं, लेकिन एक सिगरेट आपके स्वास्थ्य को ही नहीं बल्कि पर्यावरण को भी बहुत नुकसान पहुंचाती है। सिगरेट पीने से आपके फेफड़े तो खराब होते हैं, साथ ही वायु प्रदूषण होता है। जब आप सिगरेट पीने के बाद इस के नीचे के हिस्से को फेंक देते हैं, तो इसे डीकंपोज होने में भी सालों लगते हैं। ऐसे में यह जीव-जंतुओं का भोजन बन जाती है, और उनके पेट में चली जाती है। जिस कारण उन्हें भी नुकसान पहुंचता है।
डीजल-पेट्रोल वाहनों का इस्तेमाल
आपके पेट्रोल-डीजल वाले वाहनों का पर्यावरण पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है। गाड़ियों से निकलने वाला धुआं वातावरण को प्रदूषित करता है और इससे श्वसन तंत्र (Respiratory System) पर गहरा असर होता है। ऐसे में अगर बहुत ही ज्यादा आवश्यक ना हो तो पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करें और पेट्रोल डीजल गाड़ी की जगह इलेक्ट्रिक वाहन या साइकिल चलाएं।
जलाशयों में गंदगी मिलाना
हम लोगों के घरों का ज्यादातर कचरा किसी न किसी जलाशय में डाला जाता है। घरों से निकलने वाले कचरे में बहुत सी ऐसी चीजें भी होती हैं जो पानी को प्रदूषित कर देती हैं। ये चीजें जल प्रदूषण का कारण बनती है और इस कारण से पानी में रहने वाले जीवों की मृत्यु हो जाती ह।
बिजली की बर्बादी
हम सभी लोगों के घरों में बिजली का इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में आपको सौर ऊर्जा (Solar Energy) का इस्तेमाल करना चाहिए और अपने घरों में सोलर पैनल (Solar Panels) लगाना चाहिए, जिससे कि हम आर्टिफिशियल बिजली का इस्तेमाल करने से बचेंगे।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author