January 29, 2023

Feeling Sleepy After Eating: खाना खाने के बाद क्यों आती है भयंकर नींद, जानें इसके साइंटिफिक रीजंस

wp-header-logo-20.png

Feel Sleepy After Eating: आपने अक्सर ध्यान दिया होगा कि खाना खाने के बाद आपको नींद बहुत ही ज्यादा सताने लगती है। वैसे तो सालभर हमे ये महसूस होता है लेकिन सर्दियों के समय में आंखें ज्यादा भारी हो जाती हैं। दफ्तरों में कामकाज करने वाले लोगों के साथ ये समस्या आती है कि जब वे खाना खा लेते हैं तो उन्हें भयंकर नींद आने लगती है। ऐसा लगता है मानों 10 मिनट की नींद मिल जाए तो शरीर पूरी तरह से फ्रेश हो जाएगा। शरीर के विकास के लिए भोजन आवश्यक है, इससे शरीर को ऊर्जा मिलती है और हम दिन भर अच्छे से काम कर पाते हैं। लेकिन खाना खाने बाद आने वाली जबरदस्त नींद की वजह क्या है? आइये जानते हैं :-
ब्लड में शुगर का बढ़ाना और तेजी से घटना
न्यूट्रीशनिस्ट एक्सपर्ट और वैज्ञानिकों का कहना है कि जब हम खाना खाते हैं तो हमारी आंत (Intestine) और पूरा शरीर खाने को पचाने (Digest) के लिए काम करना शुरू कर देता है। जब व्यक्ति ज्यादा शुगर वाला खाना खा लेता है तो ब्लड में शुगर अचानक से बढ़ता है और फिर तेजी से कम होने लगता है। ऐसे में नींद आने के पीछे की वजह ब्लड शुगर लेवल का कम होना हो सकता है। इसकी वजह से व्यक्ति को थकान महसूस होती है और नींद आने लगती है।
नींद आने के पीछे हार्मोन भी है बड़ी वजह
ब्लड शुगर लेवल कम होने की वजह से नींद आए ये जरूरी नहीं है। कई बार शरीर में बनने वाले हार्मोन भी नींद आने के पीछे महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। दरअसल, खाना खाने के बाद कभी-कभी सेरोटोनिन नाम का हार्मोन तेजी से बनने लगता है जिससे व्यक्ति को नींद आती है।
किस तरह की डाइट लेने से आती है नींद
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ट्रिप्टोफैन (tryptophan) नाम के एमिनो एसिड से भरपूर डाइट लेने से व्यक्ति को नींद ज्यादा आती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि ये एमिनो एसिड सेरोटोनिन के उत्पादन में शामिल होता है। ट्रिप्टोफैन कई प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों में पाया जाता है जैसे पनीर, अंडा आदि।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author