January 29, 2023

Attention! 30 के बाद महिलाएं कराएं ये जरूरी मेडिकल टेस्ट, स्वस्थ जिंदगी जीने में करेंगे मदद

wp-header-logo-28.png

30 की उम्र के बाद करवाएं ये मेडिकल टेस्ट
Essential Tests for women: मॉडर्न होते समाज में आजकल महिलाएं हर क्षेत्र में आगे रहती हैं। घर-परिवार हो, नौकरी हो या फिर पढ़ाई का क्षेत्र ही क्यों ना हो महिलाएं अपनी जिम्मेदारी को बहुत ही समझदारी और निष्ठा के साथ निभाती हैं। ऐसे में महिलाओं का सुखी और स्वस्थ रहना बहुत ही ज्यादा जरूरी हो जाता है। हेल्दी रहने के लिए आप अगर रोज एक्सरसाइज करती हैं, अच्छी डाइट लेती हैं और अपनी नींद पूरी करती हैं तब भी इसका अर्थ यह नहीं है कि आप पूरी तरह से हेल्दी हैं। अपने परिवार और काम के साथ-साथ महिलाओं को खुद पर भी ध्यान देना चाहिए। हेल्दी रहने के लिए आपको थोड़ी सी मेहनत करनी पड़ेगी। इसके लिए सबसे पहले आप डेली रूटीन फॉलो करने के साथ ही समय पर अपना चेकअप जरूर करवायें। आज के इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे टेस्ट्स के बारे में बताएंगे जो आपको हर साल जरूर करवाने चाहिए।
ब्रेस्ट कैंसर
भारत में महिलाओं के अंदर ब्रैस्ट कैंसर होने का खतरा बहुत अधिक होता है, इसलिए उन्हें ब्रेस्ट कैंसर स्क्रीनिंग करवानी चाहिए। इस स्क्रीनिंग में क्लीनिकल एग्जाम और मैमोग्रामस शामिल होता है। यह टेस्ट हर महिला को हर साल जरूर कराना चाहिए खासतौर पर अगर आपकी कैंसर से संबंधित फैमिली हिस्ट्री है
बोन डेंसिटी
इस टेस्ट के अंदर व्यक्ति के हिप्स, स्पाइन की बोन्स की डेंसिटी को मापा जाता है। महिलाओं के लिए यह टेस्ट हर साल कराना बहुत जरूरी है, क्योंकि एक उम्र के बाद महिलाओं में बोन डेंसिटी कम होने लगती है। यही कारण है कि उनके घुटनों आदि में दर्द होने लगता है।
आई एग्जाम
अगर आप कांटेक्ट लैंसेस या ग्लासेज पहनते हैं, तो आपको हर साल विजन स्क्रीनिंग करानी चाहिए। वैसे इस टेस्ट को आमतौर पर सभी लोगों को आंखों की बेहतरी के लिए करवा लेने की सलाह दी जाती है। अगर आपको आंखों से संबंधित कोई समस्या है तो भी हर साल स्क्रीनिंग जरूर करवानी चाहिए।

थायराइड फंक्शन
महिलाओं में थायराइड की समस्या ज्यादा देखी जाती है, जिससे उनका वजन बढ़ने लगता है। इसके साथ ही महिलाओं में हार्मोनल चेंजेज, मेनोपॉज का खतरा बहुत ज्यादा रहता है।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author