January 30, 2023

सावधान! नाखून चबाने की बुरी आदत बन ना जाए कैंसर का कारण, जानिए Nail Biting के नुकसान

wp-header-logo-19.png

Habit Of Nail Biting: कई लोगों को बचपन से नाखून चबाने की आदत होती है, और उनकी यह आदत बड़े होने के बाद भी उनका पीछा नहीं छोड़ती है। लोग अपने नाखूनों को ही अपना खाना बना लेतें है और दिनभर नाखून चबाते रहते हैं। उनका ज्यादातर समय नाखून खाने में ही बीतता है। नाखून चबाने से न सिर्फ आपके हाथों की खूबसूरती बिगड़ती है बल्कि इससे आपके शरीर में कई तरह की बीमारियां भी उत्पन्न हो जाती है। आपको अक्सर घर पर नाखून ना चबाने के लिए डाट पड़ती होगी। उसके पीछे की वजह बीमारियां ही हैं, जो नाखून के साथ आपके पेट में पहुंच जायेगी। दुनिया में कई लोगों ऐसे हैं जो इस आदत को छुड़ाना तो चाहते है लेकिन छुड़ा नहीं पाते, इसलिए आज के इस आर्टिकल में हम आपको इन्हीं बीमारियों के बारे में बताएंगे:-
नाखून से यह घातक बैक्टीरिया जाते हैं शरीर के अंदर
आपको बता दें कि नाखून में साल्मोनेला और ई कोलाई जैसे घातक बैक्टीरिया होते हैं और जब आप अपने दांतों से नाखून काटते हैं तो ये आपके मुंह के रास्ते आपके पेट तक पहुंच जाते हैं। इन घातक बैक्टीरिया के आपके मुंह के अंदर जाने से आपका बीमार होना लगभग तय ही होता है।
नाखून चबाने से दांत हो जाते हैं कमजोर
आपके दांतों पर नाखून चबाने से काफी बुरा असर पड़ता है। ध्यान रहें आपके नाखून में दिनभर की सारी गंदगी जमा होती है और फिर वही आपके दातों पर लगकर मुंह के अंदर जाती है। ये गंदगी आपके दांतों को कमजोर बनाने लगती है, कई शोध में तो ये बात भी सामने निकलकर आई है कि नाखून चबाने से दांत कमजोर होते हैं।
इस आदत से हो सकती है गंभीर बीमारी
नाखून में मौजूद बैक्टीरिया आपकी आंतों तक पहुंचकर कैंसर जैसी गंभीर बीमारी को भी बढ़ावा दे सकते हैं। हमेशा नाखून चबाने की आदत से आपको आंतों का कैंसर हो सकता है। नाखून को हमेशा छोटा रखना ही आपके शरीर के लिए अच्छा रहता है।
नसों पर भी पड़ता है बुरा असर
क्या आप जानते हैं लगातार नाखून चबाने वाले लोग डर्मेटोफेजिया नाम की बीमारी का शिकार हो जाते हैं। ये ऐसी बीमारी होती है कि इससे आपकी स्किन पर घाव बनने लगते ह। साथ ही इसके इंफेक्शन से आपकी नसों पर भी बुरा असर पड़ता है।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author