December 3, 2022

Shocking! 50 वर्षीय महिला Beauty Parlour Stroke की हुई शिकार, जानिये इस बीमारी के कारण और लक्षण

wp-header-logo-29.png

Beauty Parlour Stroke Syndrome: दुनियाभर में कैंसर (Cancer) के बाद स्ट्रोक (Stroke) की वजह से हर साल लाखों लोगों की मौत हो जाती है। हाल में हैदराबाद (Hyderabad) में ऐसी चौंकाने वाली घटना सामने आई है, जिसमें सैलून में हेयर वॉश कराना एक महिला के लिए भारी पड़ गया। हैदराबाद की 50 वर्षीय इस महिला को हेयर वॉश कराते समय गंभीर स्ट्रोक लगा। उनकी हालत इतनी खराब हुई कि अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा।
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक महिला का इलाज करने वाले डॉक्टरों ने कहा कि दिमाग को ब्लड की आपूर्ति करने वाले वेसल को दबा दिया गया था, जिसके परिणामस्वरूप स्ट्रोक आया। इस जानलेवा स्ट्रोक को ब्यूटी पार्लर स्ट्रोक सिंड्रोम (Beauty Parlour Stroke Syndrome) कहा जाता है। डॉक्टरों का कहना है कि पहली बार 1993 में अमेरिका में इस प्रकार का मामला रिपोर्ट किया गया था। इससे पहले, गर्दन की मालिश करते समय पुरुषों के सैलून में भी इस तरह की घटना हुई थी। डॉक्टरों का कहना है कि ऐसा तब हो सकता है, जब मालिश करने वाला गर्दन पर बहुत जोर से दबाव डालता है और कभी-कभी गर्दन को मोड़ भी देते हैं। इससे शरीर में मौजूद वेसल्स को चोट लगती है, जो कि स्ट्रोक का कारण बन सकती हैं।
स्ट्रोक क्या है? (What is a stroke)
जब दिमाग में ब्लड या ऑक्सीजन की आपूर्ति बाधित होती है, तो स्ट्रोक होता है। यह दिमाग को लॉन्ग टर्म नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए इस पर तत्काल उपचार देने की जरूरत है। स्ट्रोक दिमाग के टिशूज को मरने के लिए मजबूर कर सकता है। यह आमतौर पर धमनियों (Artery) में रुकावट, ब्लड के थक्के या उच्च कोलेस्ट्रॉल (High Cholestrol Level) के स्तर के कारण होता है।
ये हैं ब्यूटी पार्लर स्ट्रोक के लक्षण (Symptoms of beauty parlor stroke)

50 वर्षीय हैदराबाद की महिला ने सामान्य संकेतों के साथ अपने शरीर में असंतुलन बताया था। पहली बार लक्षणों से पीड़ित होने के 24 घंटे बाद वह डॉक्टर के पास पहुंची। डॉक्टरों ने मरीज की जांच करने पर देखा कि वह कमजोर थी और उसकी चाल झुकी हुई थी। एमआरआई के बाद डॉक्टरों ने उसके दाहिने सेरिबैलम में और गर्दन के पीछे एक महत्वपूर्ण धमनी में थक्के देखे। डॉक्टरों ने कहा कि स्ट्रोक “बाल धोते समय बेसिन की ओर गर्दन करने और हाई ब्लड प्रेशर” होने के कारण हुआ है।
जानिये स्ट्रोक आने के प्रमुख लक्षण (Main symptoms of a sudden stroke)

स्ट्रोक या तो समय के साथ विकसित हो सकता है या अचानक हो सकता है। इसके लक्षण होते हैं:-
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author