December 3, 2022

Knowledge News : होटल रूम से निकलते समय इन चीजों को ले जा सकते हैं घर, नहीं लगेगा कोई इल्जाम

wp-header-logo-13.png

जब भी लोग कही बाहर ट्रिप (Trip) पर जाते हैं। उस समय लोग रुकने के लिए अक्सर बड़े-बड़े होटल्स (Hotel) में अपना रूम बुक करवाते हैं। लग्जरी होटल में लोगों को तमाम तरह की सुविधाएं भी दी जाती हैं। जैसे शैम्पू, तौलिया या फिर कुछ और हो सकता है। ऐसे में जब हम होटल से वापस निकलते हैं तो उन चीजों को देख कर कई बार ऐसा मन में आता है कि काश इनमें से कुछ चीजें हम अपने साथ ले चलते। लेकिन तब बहुत से लोगों को ये नहीं मालूम होता कि किन चीजों को होटल से ले जाने पर वो चोरी की श्रेणी में आएगा और कौन सी चीज को लोग कॉम्प्लिमेंटरी के तौर पर ले जा सकते हैं। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि ऐसी कौन-सी चीज है जिसपर आपका हक है। जो आप होटल से जाते समय अपने बैग में ड़ालकर ले जा सकते हैं। साथ ही वो कौनसी चीज हैं जिन्हें आपको नहीं ले जाना चाहिए।
ये होटल से लेकर जा सकते हैं घर
बता दे कि होटल वाले अपने गेस्ट को बाथरूम (Bathroom) में पहले से ही रखकर बड़े-बड़े शैंपू और लोशन देते हैं लेकिन फिर लोगों ने इन्हें घर ले जाना ज्यादा कर दिया। इसलिए अब होटल वाले भी अलर्ट हो गए और अब बहुत से होटल वालों ने इनके मिनी किट देने शुरू कर दिए। जैसे- मिनी बाथिंग सोप, शैंपू, लोशन पाउच। अगर देखा जाए तो इन सबका चार्ज आपके बिल में जुड़ा होता है। इसलिए इन्हें आप घर ला सकते हैं। इसके साथ ही रूम में मिला पेन, पेंसिल और पेपर भी आप अपने साथ घर ले जा सकते हैं। इसे ले जाने से आपको कोई नहीं रोकता है। इन चीजों पर होटल का लोगो भी बना होता है, जो एक तरह से मार्केटिंग का हिस्सा होता है। इसके अलावा आप शुगर पैकेट्स और टी बैग भी अपने साथ ले जा सकते हैं।
ये चीजें नहीं ले जा सकते घर
बता दे कि अगर आप होटल के किसी कमरे में रुके हुए हैं तो आप वहां की चादर, परदे, कंबल और तौलिया जैसी चीजें अपने साथ घर नहीं ले जा सकते। इसके अलावा आप रूम में लगी पेंटिंग या दूसरे साजो-सामान भी अपने साथ नहीं ले जा सकते। साथ ही आप होटल के रूम में रखा इलेक्ट्रॉनिक सामान जैसे- हेयर ड्रायर, टेबल फैन जैसी चीजें अपने साथ नहीं ले जा सकते हैं। होटल आपको इसकी अनुमति नहीं देता।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author