December 3, 2022

36th National Games : वेटलिफ्टिंग में हरियाणा का पहला गोल्ड, 18 स्वर्ण पदक सहित 39 मेडलों के साथ टॉप पर

wp-header-logo-28.png

दीपक लाठर ने 170 किलो भार उठाकर गोल्ड मेडल जीता
चंडीगढ़। गुजरात में चल रहे 36वें नेशनल गेम्स में हरियाणा का जलवा लगातार बरकरार है। हरियाणा के खिलाड़ी हर खेल में मेडल जीत रहे हैं। खिलाड़ियों के इस प्रकार के उल्लेखनीय प्रदर्शन से हरियाणा को खेलों की राजधानी कहना गलत नहीं होगा। इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि नेशनल गेम्स में हरियाणा 18 स्वर्ण पदकों के साथ पदक तालिका में लगातार शीर्ष पर बना हुआ है। 2 अक्टूबर शाम साढे 5 बजे तक हरियाणा के खाते में 18 स्वर्ण, 12 रजत और 9 कांस्य पदक समेत कुल 39 पदक हैं। मुख्यमंत्रीमनोहर लाल लगातार नेशनल गेम्स में नजर बनाए हुए हैं और विजेताओं व प्रतिभागी खिलाड़ियों का हौसला बढ़ा रहे हैं।
दीपक लाठर ने 170 किलो भार उठाकर गोल्ड जीता
रविवार को हुए वेटलिफ्टिंग के मुकाबले में हरियाणा को पहला स्वर्ण पदक मिला। 81 किलोग्राम भार वर्ग में दीपक लाठर ने 170 किलोग्राम भार उठाकर गोल्ड मेडल पर अपना कब्जा जमाया।
Congratulations #Deepaklather
For winning #Gold in 81 kg
Weight lifting event . First #gold in weightlifting by #TeamHaryana #NationalGames2022 @dsya_haryana @ImDeepakLather pic.twitter.com/Fx4SKU4UWk
साइकिलिंग ट्रैक इवेंट में हरियाणा की बेटियों ने गोल्ड और सिल्वर पदक पर किया कब्जा

नेशनल गेम्स में बेटों के साथ – साथ हरियाणा की बेटियां भी अपना खेल का उम्दा प्रदर्शन कर रही हैं। साइक्लिंग ट्रैक इवेंट में हरियाणा की बेटियों तनिक्षा खत्री ने गोल्ड और प्राची लोहान ने सिल्वर पदक जीत कर राज्य का नाम रोशन किया। इसके अलावा, 10 मीटर पिस्टल में शिवा नरवाल ने रजत पदक जीता। हरियाणा की लड़कियों की टीम ने डबल स्कल रोइंग में भी रजत पदक हासिल किया। इसके अलावा, हरियाणा के लड़कों की टीम ने भी फॉइल फेंसिंग खेल में रजत पदक जीतकर हरियाणा के पदकों की संख्या में एक और पदक जोड़ दिया। परस्यूट ट्रैक साइकिलिंग इवेंट में लड़कियों की टीम ने भी रजत पदक जीतकर राज्य का मान बढ़ाया है।
हरियाणा के 600 से अधिक खिलाड़ी दिखा रहे अपना जोहर

गुजरात में चल रहे 36वें नेशनल गेम्स हरियाणा के 600 से अधिक खिलाड़ी भाग ले रहे हैं। अभी तक हरियाणा के खिलाड़ियों ने कुश्ती में सर्वाधिक 9 स्वर्ण, 5 रजत और 4 कांस्य पदक जीते हैं। इसी प्रकार, शूटिंग में 2 स्वर्ण और 3 रजत पदक, नेट बॉल में 2 स्वर्ण, एथलेटिक्स में 2 स्वर्ण, 1 रजत और 3 कांस्य पदक, रग्बी में 1 स्वर्ण पदक, साइकिलिंग में 1 स्वर्ण और 2 रजत पदक, वेटलिफ्टिंग में 1 स्वर्ण पदक, कबड्डी में 2 कांस्य पदक और टेबल टेनिस में 1 रजत पदक जीते हैं। गौरतलब है कि नेशनल गेम्स 2022 का आयोजन गुजरात के छह शहरों – अहमदाबाद, गांधीनगर, सूरत, वडोदरा, राजकोट और भावनगर में किया जा रहा है। 28 भारतीय राज्यों, 8 केंद्र शासित प्रदेशों और सर्विसेज (भारतीय सशस्त्र बल की टीम) के लगभग 7,000 एथलीट, 36 विभिन्न खेलों में पदक के लिए प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं। इनमें पारंपरिक ओलंपिक खेलों के साथ-साथ भारत का स्वदेशी खेल जैसे मल्लखंब, खो-खो और कबड्डी भी शामिल हैं।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author