December 3, 2022

Health Tips: बॉडी बिल्डिंग की निशानी नहीं बल्कि इन कारणों से दिखती हैं हाथों की नसें, जानिए असली वजह

wp-header-logo-49.png

Visible Hand Veins: आपने अक्सर देखा होगा कि लोगों के हाथों की नसे कुछ ज्यादा ही विजिबल होती हैं, हाथों की नसों का उभरना बहुत ही सामान्य से बात है। आमतौर पर इससे इंसान कोई परेशानी भी नहीं होती है, लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिनके लिए नसों का उभरना परेशानी का सबब बन जाता है। इन लोगों की उभरी हुई नसों में दर्द होता है, जिस कारण यह अपनी रोजमर्रा की जिंदगी को उतनी आसानी से नहीं जी पाते हैं, जितना की नार्मल लोग जीते हैं। अगर आपकी त्वचा का रंग गहरा है तो आपकी नसों दिखना थोड़ा मुश्किल हो सकता है, लेकिन अगर वे ज्यादा दिखाई देने लगती हैं तो उनका साइज अधिक ध्यान देने योग्य हो जाता है। नसों के दिखने के कुछ कारण रक्त के थक्के जमना और मेडिकल इमरजेंसी की स्थिति हो सकती है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है आखिर आपके हाथों की नसे दिखती क्यों हैं? इनके दिखने के पीछे का कारण क्या है? आज की इस खबर में हम आपको (Know Why Hand Veins Are So Visible) उसी कारण के बारे में बताने जा रहे हैं, तो आइए शुरू करते हैं:-
नसें दिखाई देने का क्या कारण है?
एक्सरसाइज के दौरान आपका ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है, यह आपकी नसों को चौड़ा कर सकता है। जिससे वे जयदा बेहतर तरीके से दिखने लगती हैं। साथ ही, जब एक्सरसाइज के दौरान आपकी मांसपेशियां सिकुड़ती हैं तो वे आसपास की नसों पर दबाव डालती हैं। यही कारण है कि इस सिचुएशन में नसों का दिखना बहुत आम सी बात है।
ज्यादा टाइट कपड़े आपके ब्लड के फ्लो को रोक सकते हैं, साथ ही आपकी नसों में ब्लड फ्लो को भी बढ़ा देते हैं, जिससे नसे ज्यादा दिखाई देने लगती हैं। बता दें कि यह अक्सर कमर, जांघों और पैरों में होता है।
गर्म मौसम भी नसों में ब्लड के फ्लो को बढ़ाता है, जिससे नसे दिखने लग जाती हैं।
कोलेजन एक प्रोटीन है जो आपकी स्किन को स्ट्रक्चर देता है। ज्यादा धूप के कारण यह कोलेजन टूट सकता है, जिससे आपकी नसें अधिक ध्यान देने योग्य हो जाती हैं।
जब आप लंबे समय तक बैठते हैं या खड़े होते हैं, तो ग्रेविटी के कारण आपके पैरों में ब्लड जमा हो जाता है। जिस कारण, पैर की नसों में ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है और नसे उभरने लग जाती है।
यदि आपका रंग गोरा है, तो आपकी नसों का रंग नैचुरली ज्यादा दिखाई दे सकता है।
अधिक वजन होने या मोटापा होने से आपकी नसों पर दबाव पड़ता है। एक्स्ट्रा दबाव पैरों की नसों के उभरने का कारण हो सकता है।
कभी-कभी नसे दिखाई देने की समस्या परिवार में पीढ़ी दर पीढ़ी चली आ रही होती है, अगर आपके परिवार में आपकी नसों के दिखने का इतिहास रहा है तो आपको भी इस समस्या के होने की ज्यादा संभावना है।
हार्मोनल परिवर्तन भी आपकी नसों उभार सकते हैं। जैसे कि:-
प्यूबर्टी
पीरियड्स
गर्भावस्था
बर्थ कंट्रोल पिल्स
विशेष रूप से, गर्भावस्था के दौरान बच्चा नसों पर दबाव डालता है। इससे आपकी जांघों, नितंबों और पैरों की नसों में दबाव बढ़ सकता है। साथ ही, गर्भावस्था के दौरान भ्रूण को सहारा देने के लिए ब्लड फ्लो बढ़ता है, जिससे नसें सूज जाती हैं।
जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है, आपकी स्किन कम कोलेजन बनाती है। जिसके परिणामस्वरूप स्किन पतली हो जाती है, आपका शरीर भी वसायुक्त टिश्यू खो देता है। ये परिवर्तन आपकी नसों को देखने में आसान बना सकते हैं।
शराब पीने से दिखाई देने वाली नसें और भी अधिक ध्यान देने योग्य हो सकती हैं। शराब आपकी हृदय गति को बढ़ाती है, जिससे आपकी नसों पर अतिरिक्त दबाव पड़ता है। सिगरेट पीने से आपकी नसों क्षतिग्रस्त हो जाती हैं, जिससे वे उभरी हुई और अधिक दिखाई देने लगती हैं।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author