December 5, 2022

Car-Bike: टायर के एयर प्रेशर का Mobile में चलेगा पता, बस कर लीजिए यह काम

wp-header-logo-69.png

Tyre Pressure Monitoring System: गाड़ी के टायरों के एयर प्रेशर (air pressure) का सीधा असर माइलेज (mileage) पर पड़ता है। ऐसे में जरुरी हो जाता है कि कार या बाइक में एयर प्रेशर का लेवल सही हो। गाड़ी चलाते समय हमें सटीक पता नही चल पता है कि हमारी गाड़ी के टायरों में हवा का प्रेशर बराबर है या नहीं। इसी समस्या को दूर करने के लिए आज हम आपको आज ऐसी तकनीक के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके बाद आप अपने मोबाइल फोन से ही गाड़ी के टायरों की हवा के स्तर का पता कर पाएंगे।
दरअसल, हम बात कर रहे हैं, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम (tyre pressure monitoring system) के बारे में। बाजार में इन दिनों आ रही गाड़ियों के साथ यह फीचर आता हैं। टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम की मदद से वाहन चालक को टायरों के एयर प्रेशर की जानकारी मिलती है। इस सिस्टम को वाहन चालक अपने मोबाइल के साथ कनेक्ट कर सकता है। टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम (TPMS) के तहत कार में लगे सेंसर एयर प्रेशर की जानकारी गाड़ी या मोबाइल के डिस्प्ले में तुरंत देते हैं।
टायर प्रेशर सेंसर कैसे करता है काम
टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम (TPMS) के साथ सेंसर आते हैं, जिनको गाड़ी के टायरों में लगाया जाता है। अब गाड़ी के टायरों में एयर प्रेशर कम होने की स्थिति में ये सेंसर एक्टिव हो जाते हैं और डिस्प्ले पर तुरंत अलर्ट का नोटिफिकेशन आ जाता है। सिस्टम को मोबाइल से कनेंक्ट करने पर अलर्ट का मैसेज उसमें भी प्राप्त होगा। टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम के का इस्तेमाल करके आप अपने गाड़ी के टायर को पंक्चर होने से बचा सकते हैं। साथ ही एयर प्रेशर का लेवल सही होने पर गाड़ी माइलेज भी शानदार देगी।
पुरानी गाड़ी में कैसे लगाएं टायर प्रेशर सेंसर
आप अपनी पुरानी कार या बाइक में भी टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम को लगा सकते हैं। आजकल ई-कॉमर्स वेबसाइट जैसे- अमेजन, फ्लिपकार्ट और ऑफलाइन मार्केट में टायर प्रेशर सिस्टम आसानी से मिल जाते हैं। अमेजन पर RSI Voice Alert USB/Solar Powered TPMS सिस्टम आपको 2,500 रुपये की कीमत पर मिल जाएंगा। इसके अलावा 2,799 रुपये की कीमत पर फ्लिपकार्ट पर ATIMUNA कंपनी का टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम उपलब्ध है। ऑफलाइन मार्केट में भी आपको 2000 से 3000 की कीमत पर टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम आसानी से मिल जाएंगे।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author