November 29, 2022

सावधान! WhatsApp ने बैन किए 23 लाख Account, जान लीजिए वजह वरना…

wp-header-logo-59.png

Whatsapp Ban Accounts: अगर आप भी व्हाट्सऐप (WhatsApp) का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए यह खबर बेहद जरुरी है। व्हाट्सऐप ने देश में 23 लाख से अधिक अकाउंट्स (WhatsApp accounts) को बैन किया हैं। व्हाट्सऐप ने कहा कि उनकी तरफ से नियमों का उल्लंघन, गलत जानकारी फैलाने और रिपोर्ट किए गए अकाउंट्स के खिलाफ एक्शन लेते हुए अकाउंट्स को बैन किया गया है। खास बात यह है कि ये आंकड़े केवल इस साल जुलाई महीने के ही हैं। बता दें कि भारत में व्हाट्सऐप के यूजर्स की संख्या 40 करोड़ से भी अधिक हैं।
गुरुवार के दिन इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप (instant messaging app WhatsApp) की ओर से जानकारी देते हुए बताया गया कि IT Rules, 2021 के तहत जुलाई महीने में 2,387,000 व्हाट्सऐप अकाउंट्स को बैन किया गया हैं। कंपनी ने कहा कि जून महीने में 22 लाख अकाउंट्स के खिलाफ कार्यवाई करते हुए बैन किया गया था जबकि जुलाई महीने में बैन होने वाले अकाउंट्स की संख्या बढ़ोत्तरी के साथ 23 लाख तक पहुंच गई।
व्हाट्सऐप अकाउंट्स के बैन होने का कारण
23 लाख यूजर्स के अकाउंट्स में प्रतिबंध लगाने के कारणों के बारे में भी व्हाट्सऐप ने जानकारी दी। व्हाट्सऐप की ओर से कहा गया कि पॉलिसी और नियमों को तोड़ने, गलत जानकारी फैलाने समेत अन्य वजहों से इन अकाउंट्स को बैन किया गया हैं। साथ ही कुछ अकाउंट्स से अभद्रता और गलत तरह का कंटेट शेयर करने के कारण यूजर्स द्वारा मारी गई रिपोर्ट के आधार पर ऐसे अकाउंट्स को बैन किया गया हैं।
व्हाट्सऐप पर न करें ये काम
व्हाट्सऐप के नियमों के अनुसार, व्हाट्सऐप पर एडल्ट कंटेंट, देशविरोधी कंटेट, राष्ट्रीय सुरक्षा के खिलाफ किसी भी तरह का मैसेज या वीडियो शेयर करना और फेक न्यूज फैलाना बिल्कुल प्रतिबंधित है। अगर यूजर्स इस तरह के काम व्हाट्सऐप पर करते हैं तो उनका अकाउंट बैन हो सकता है। साथ ही संबंधित कानूनों के तहत यूजर के ऊपर कार्यवाई भी हो सकती है।

© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author