November 27, 2022

5G Spectrum Auction: 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी में Jio ने मारी बाजी, इस दिन से आपके मोबाइल फोन में चलेगा 5G इंटरनेट

wp-header-logo-53.png

5G Spectrum Auction: आपके मोबाइल फोन में जल्द ही 5जी इंटरनेट (5G internet) चलने लगेगा। भारत में कुछ ही महीनों के बाद 5जी सेवाएं (5G services) शुरु होने जा रही है। 26 जुलाई से शुरु हुई 5जी स्पेक्ट्रम (5G spectrum) की नीलामी सोमवार को पूरी हो चुकी है। 5जी के नीलामी (5G auction) में रिलायंस जियो (Reliance Jio) कंपनी ने सबसे ज्यादा 88,078 करोड़ रुपये की बोली लगाई और कुल स्पेक्ट्रम के आधे से ज्यादा हिस्से को अपने नाम कर लिया। नीलामी में अच्छी बोलियां लगाने के बाद रिलायंस जियो के चेयरमैन आकाश अंबानी (Akash Ambani) ने कहा कि भारत में जियो सबसे सस्ती 5जी इंटरनेट की सेवाएं देगा।
5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी में टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो ने 88,078 करोड़ रुपये खर्च करने के बाद स्पेक्ट्रम का सबसे अधिक हिस्सा खरीदा। जियो ने नीलामी में देश के सभी 22 सर्किल के लिए 700 मेगाहर्ट्ज बैंड खरीदा। इसके अलावा कंपनी की ओर से 800MHz, 1800MHz, 3300MHz और 26GHz बैंड के स्पेक्ट्रम भी खरीदे गए। यानी 5जी के पूरे स्पेक्ट्रम का आधा भाग पर जियो ने कब्जा किया। नीलामी में लगे कुल पैसे का 58.65 फीसद पैसा जियो की ओर से ही लगाया गया है। जियो के अलावा नीलामी में भारती एयरटेल (Bharti Airtel), वोडाफोन-आइडिया (Vodafone-Idea) और अडाणी समूह (Adani Group) ने कुल मिलाकर 62,095 करोड़ का स्पेक्ट्रम खरीदा है। 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी में सरकार ने 1,50,173 करोड़ रुपये कमाएं हैं।
सरकार की जारी आधिकारिक सूचना
केंद्रीय दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव (Union Telecom Minister Ashwini Vaishnav) ने 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी पूरी होने के बाद जानकारी देते हुए कहा कि नीलामी को लेकर प्रतिक्रिया उम्मीद से कहीं बेहतर है और 2015 के रिकॉर्ड स्तर को पार कर गया है। सरकार को साल 2015 में स्पेक्ट्रम नीलामी से 1.09 लाख करोड़ रुपये का राजस्व मिला था। साथ ही बताया कि अक्टूबर तक भारत में 5जी इंटरनेट की सेवाएं शुरु हो सकती है।
भारत में जियो देगा सबसे अच्छा 5जी नेटवर्क
इंटरनेट के लिए 700 मेगाहर्ट्ज बैंड सबसे अधिक उपयोगी माना जाता है क्योंकि इसकी आवृति सबसे अधिक होती है। नीलामी में रिलायंस जियो ने 700 मेगाहर्ट्ज वाले बैंड को अपने नाम किया है। इसके ऊपर प्रतिक्रिया देते हुए रिलायंस जियो के चेयरमैन आकाश अंबानी ने कहा कि जियो ग्लोबल स्टैंडर्ड वाली किफायती 5G सर्विस पेश करेगा। जियो 5G भारत की डिजिटल क्रांति को गति देगा। खासतौर पर शिक्षा, हेल्थ, कृषि, विनिर्माण और ई-गवर्नेंस जैसे सेक्टर में जियो 5G मददगार साबित होगा। यानी एक बात स्पष्ट है कि भारत में 5जी इंटरनेट की सेवा सबसे बेहतर जियो कंपनी ही देगी।
4जी से 10 गुना तेज स्पीड से चलेगा 5जी नेटवर्क
स्पेक्ट्रम की नीलामी पूरी होने के बाद अब सरकार आगे की तैयारियों में जुटने लगी हैं। भारत सरकार जल्द से जल्द देश में 5जी सेवाओं की शुरुआत करना चाहती है। सितंबर या अक्टूबर के महीने से देश के कई शहरों में 5जी की सेवाएं शुरु भी हो जाएंगी। रिपोर्ट्स की मानें तो 4जी नेटवर्क के मुकाबले 5जी की स्पीड 10 गुना से भी अधिक होगी। एक अनुमान के मुताबिक, एक फिल्म को डाउनलोड करने में कुछ ही सेकंड का समय लगेगा।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author