August 14, 2022

पुरानी गाड़ी में CNG लगवाने से पहले करना होगा ये काम, जानें कितने की लगेगी सीएनजी किट और कौन सी रहेगी बेस्ट

wp-header-logo-54.png

CNG Kit for Car: अगर आप भी पेट्रोल-डीजल (petrol-diesel) के लगातार बढ़ते दामों से परेशान हो चुके हैं, सोच रहे है अपनी गाड़ी में सीएनजी किट (CNG kit) लगवाने का तो आपके लिए यह बेहद ही जरुरी खबर है। कार में सीएनजी किट (CNG kit) लगाने से आपके पेट्रोल और डीजल में खर्च होने वाले पैसों की बचत होगी, साथ ही आपकी गाड़ी से प्रदूषण (pollution) भी नहीं होगा। लेकिन गाड़ी में सीएनजी किट लगाने से पहले कई महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना बेहद जरुरी हैं, नहीं तो सीएनजी किट लगाने के बाद भी आपको कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।
बाजार में जब आप सीएनजी किट लगाने जाते हैं तो आपके सामने सबसे बड़ी चुनौती रहती है कि आखिर किसी कंपनी की किट अपनी गाड़ी में लगाएं और कौन सी कंपनी की किट सबसे बेहतर रहेगी। आजकल मार्केट में सीएनजी किट लगाने वाली कई कंपनियां हैं। लेकिन आप सरकार से अप्रूवल कंपनी का ही किट लगाए जिससे आपको आरटीओ से आसानी से अप्रूवल मिल जाएगा। ऐसी कंपनी के किट खरीदने से बचना चाहिए, जो सरकार से अप्रूवल नहीं हो। वरना आपको बाद में कई तरह की परेशानी होगी। मार्केट में इन दिनों बीआरसी, लैंडी-रेन्ज़ो, लोवाटो ऑटोगैस, यूनिटैक्स, एसकेएन, टार्टारिनी, टोमासेटो, ज़ावोली, बेदनी, बुगाटी और लोंगास सीएनजी किट लगाने वाली कुछ प्रमुख कंपनियां हैं।
सीएनजी किट लगाने में आने वाला खर्च
मार्केट में क्वालिटी के आधार पर सस्ते और महंगे दोनों तरह के किट उपलब्ध हैं। आपको अच्छी और बेहतर कंपनी की सीएनजी किट मार्केट में 50 से 70 हजार रुपये के बीच मिल जाएगी। हालांकि मार्केट में आपको 25 से 40 हजार के भीतर भी किट मिल जाएंगे लेकिन लोकल और सस्ती सीएनजी किट गाड़ी में लगाने से बचना चाहिए। सीएनजी किट की कीमत कारों के हिसाब से भी तय रहती है। जैसे- छोटी कार वैगनऑर और ऑल्टो में किट 58 हजार के करीब लग जाएगी जबकि सेडान कारों में लगाने के लिए 70 हजार रुपये से अधिक पैसे खर्च करने पड़ेंगे। मार्केट में सस्ती से सस्ती और महंगी से महंगी सीएनजी किट उपलब्ध है।
कार के हिसाब से लगाए सीएनजी किट
आप जब भी अपनी गाड़ी में सीएनजी किट लगाने का सोंचे तो पहले यह जरुर पता कर लें कि आपकी गाड़ी में कौन सी किट स्पोर्ट करेगी। कार के हिसाब से सीएनजी किट बनाई जाती है। कई बार देखने को मिलता है कि गाड़ी में सही किट नही लगने से कुछ ही समय बाद कई दिक्कतें आने लगती हैं। इसलिए लगाने से पहले जरुर चेक कर लें कि आपके गाड़ी में कौन सी किट स्पोर्ट करेगी।
CNG किट लगाने से पहले कर लें ये जरुरी काम
अपनी गाड़ी में सीएनजी किट लगाने से पहले आपको एक फार्म भरने के बाद आरसी बुक, इंश्योरेंस पॉलिसी की कॉपी, एलपीजी-सीएनजी किट चालान और कार के केवाईसी जैसे दस्तावेज आरटीओ कार्यालय में जमा करवाने होंगे। आरटीओ ऑफिस में आपके सभी दस्तावेजों की जांच की जाएगी, जिसके बाद रेट्रो फिटिंग को मंजूरी मिलेगी। यानी सरकारी प्रक्रिया को पूरा करने के बाद ही आप अपने गाड़ी में सीएनजी किट लगवा पाएंगे।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author