August 8, 2022

जानिए क्यों ऑपरेशन थियेटर में डॉक्टर पहनते हैं हरे या नीले रंग के कपड़े, वजह जानकर चौंक जाएंगे आप

wp-header-logo-52.png

अगर किसी की जान बचानी हो तो भगवान के बाद जो दूसरा नाम याद आता है वो है डॉक्टर (Doctor)। डॉक्टर का हमारी ज़िंदगी में बेहद अहम रोल होता है। वो डॉक्टर ही है जो हर छोटे और बड़े क्रिटिकल मामलों में मरीज की जान बचाता है। वैसे तो किसी भी हॉस्पिटल का ऑपरेशन थियेटर (Operation Theatre) एक ऐसी जगह है जहां शायद ही कोई जाना पसंद करता होगा। लेकिन कई बार स्थितियां ऐसी हो जाती है कि जान बचाने के लिए इंसान को ये रिस्क उठाना पड़ता है।
वहां आपने यह नोटिस किया होगा कि जब डॉक्टर्स और वहां मौजूद नर्स किसी मरीज का ऑपरेशन करते हैं, तब वो या तो हरे रंग के कपड़े या फिर नीले रंग के कपड़े पहनते हैं। इसके अलावा कई बार मरीज को भी खास रंग के ही कपड़े पहनाए जाते हैं। क्या आपने कभी ये सोचा है कि आखिर डॉक्टर यही दो रंग क्यों पहनते हैं। अगर नहीं तो चलिए हम आपको अपनी इस खबर में बताते है कि आखिर इसके पीछे की वजह क्या है।
अगर आपको आज तक ऐसा लगता था कि इसके पीछे की कोई वजह नहीं है तो आप गलत है। क्योंकि ऑपरेशन थियेटर में इन्हीं पहनने का खास कारण है। जब डॉक्टर अस्पताल या फिर क्लिनिक में होते है तो वो सफेद रंग के कपड़े पहनकर मरीज का चेकअप कर लेते हैं। लेकिन जैसे ही वो ऑपरेशन थियेटर में आते हैं तो उनके कपड़े हरे या नीले रंग के हो जाते हैं।
ये है इसके पीछे की असली वजह
दरअसल एक रिपोर्ट के मुताबिक ऐसा कहा गया कि सर्जरी के दौरान डॉक्टर्स और नर्स हरे या फिर नीले रंग के कपड़े ही पहनते हैं क्योंकि इससे उनकी आंखों को आराम मिलता है। आपने देखा होगा कि जब भी हम किसी एक रंग को लगातार देखने लगते हैं तो हमारी आंखों में अजीब सी थकान महसूस होने लगती है। वहीं हमारी आंखें सूरज या फिर किसी और चमकदार चीज को देख कर चौंधिया जाती हैं, लेकिन इसके तुरंत बाद अगर हम हरे रंग को देख लेते हैं, तो हमारी आंखों को सुकून मिलता है। इसलिए जब किसी मरीज का ऑपरेशन किया जाता है तो डॉक्टर्स को बारीक नजर रखनी पड़ती है। ऐसे में नर्स और डॉक्टर दोनों को ही बहुत सावधान रहने की जरुरत पड़ती है। और यही वजह है कि वहां पर इन दोनों रंगो को ही अलाउ किया जाता है ताकि डॉक्टर्स पूरे कॉन्सेंट्रेशन के साथ ऑपरेशन कर पाएं।
क्या कहता है इसके पीछे का विज्ञान
चलिए अब हम आपको इसके पीछे का वैज्ञानिक कारण (Scientific Reason) बताते है। अगर विज्ञान की बात करें तो इंसान की आंखों का निर्माण कुछ इस तरह किया गया है कि वो लाल, हरे और नीले रंग को आसानी से देख सकती हैं। लेकिन बाकि सभी रंग सूरज की रोशनी के साथ मिलकर अलग कलर का निर्माण करते हैं, जिन्हें आसानी से हमारी आंखे पकड़ लेती हैं। ओटी में भी सर्जरी के दौरान कई तरह की लाइटें जलाई जाती हैं। ऐसे में किसी तरह का भ्रम ना हो इससे बचने के लिए डॉक्टर व नर्स हरे और नीले कलर के कपड़े का इस्तेमाल करते हैं। तो अब आप समझ ही गए होंगे कि ऑपरेशन थियेटर में आखिर इन्हीं रंगों के कपड़े को क्यों पहना जाता है।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author