October 3, 2022

Health Tips: दिन की शुरुआत करें Cardio Workout के साथ, मिलेंगे भरपूर फायदे

wp-header-logo-37.png

Health Tips: इस बात को तो सभी जानते हैं कि एक्सरसाइज, योगा या अन्य कोई व्यायाम हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। सामान्य तौर पर कार्डियो वर्कआउट (Cardio Workout) का कोई निश्चित समय नहीं होता है। यह पूरी तरह से आपके लाइफस्टाइल (Lifestyle) और सबसे महत्वपूर्ण आपकी मन की स्थिति पर निर्भर करता है। आप कब और कैसे वर्कआउट (Workout) करते हैं यह पूरी तरह से व्यक्तिगत है,लेकिन एक्सपर्ट्स का कहना कि वर्कआउट, योगा या अन्य व्यायाम सुबह के समय करना ही सबसे फायदेमंद होता है। यहां हम आपको सुबह के समय कार्डियो करने के फायदों (Morning Time Cardio Benefits) से अवगत कराएंगे…
ऊर्जा प्रदान करता है
कुछ लोग सुबह कार्डियो करना पसंद करते हैं क्योंकि यह उन्हें पूरे दिन ऊर्जावान बनाए रखता है। अपने दिन की शुरुआत एक अच्छी कसरत के साथ करने से आपको तुरंत एनर्जी का अच्छा-खासा एहसास होगा जो पूरे दिन तक बना रहता है। कुछ हासिल करने की भावना आपको अपने दैनिक दिनचर्या के साथ एक बेहतर और अधिक आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करेगी। ये आपको खाने के दौरान भी स्वस्थ विकल्प चुनने के लिए प्रेरित करेगी।
नियमितता जोड़ता है
एक बार जब आप सुबह जल्दी उठना शुरू करते हैं, तो आपके कसरत सत्र अधिक नियमित और व्यवस्थित हो जाते हैं। यह आपके फिटनेस शासन को याद करने की संभावना को भी कम करता है।
मेटाबॉलिज्म में सुधार करता है
सुबह के समय आपका शरीर जिस पहली चीज का जवाब देता है, वह है फैट बर्निंग। एक गिलास पानी के बाद आपका शरीर वेस्ट निकाल देगी, और पसीने के सत्र का आदी हो जाएगा जो आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाएगा।
हेल्दी खाने का पैटर्न
यदि आप खुद को फ्यूल नहीं देते हैं तो सुबह में कार्डियो व्यवस्था सबसे अच्छी नहीं हो सकती है। खाली पेट वर्कआउट करने से आपको कोई परिणाम नहीं मिलेगा। आपका शरीर ऊर्जा के लिए मांसपेशियों तक पहुंचेगा, जिसका अर्थ है कि आप फैट के बजाय मांसपेशियों को जलाएंगे। लेकिन आपको समय के हिसाब से संतुलन भी बनाए रखना चाहिए ताकि वर्कआउट शुरू करने से पहले लोड न हो।
आफ्टर-बर्न इफेक्ट
आपकी कसरत समाप्त होने के बाद भी आपका शरीर हाई मेटाबॉलिज्म रेट पर प्रतिक्रिया करता है। आपके वर्कआउट से कुछ घंटों तक आपकी मांसपेशियां ठीक होती रहती हैं। इसलिए सुबह व्यायाम करने से आपका शरीर पार्क में एक्सरसाइज या शाम को जिम जाने के बाद बिस्तर पर कूदकर आराम करने के बजाय थोड़ा अधिक काम करता है।

© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author