July 5, 2022

Health Tips: मुस्कुराने से कम होता है स्ट्रेस! जानें कैसे होते हैं इसके मनोवैज्ञानिक प्रभाव

wp-header-logo-40.png

Health Tips: कभी आपने इस बारे में सोचा है कि किसी को मुस्कुराता हुआ देखकर आपको अचानक से अच्छा क्यों महसूस होनें लगता है। कभी कोई अगर ज्यादा हंस रहा हो तो भले ही आपको यह न ज्ञात हो कि वह किस कारण हंस रहा है लेकिन उसे हंसता हुआ देख कर आप भी हंसने पर मजबूर हो जाते हैं। दरअसल हंसी या मुस्कान संक्रामक होती है और आपका दिमाग इसे तेजी से पकड़ लेता है और माहौल खुशनुमा हो जाता है। मुस्कुराने के कई फायदे होते हैं जिनके बारे में शायद आप न जानते हों। अपनी इस स्टोरी में हम आपको मुस्कुराने के मनोवैज्ञानिक (Psychological Benefits of Smiling) फायदे बताएंगे…
स्ट्रेस कम करता है
तनाव से तुरंत राहत चाहते हैं? मुस्कुराने की कोशिश करें क्योंकि यह आपके मूड को तुरंत खुश करने की कोशिश करता है और आपके शरीर को हैप्पी हार्मोन जारी करने में मदद करता है जो बदले में आपको कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं। एक शोध से पता चलता है कि बच्चे प्रति दिन औसतन 400 बार मुस्कुराते हैं, जबकि एक सामान्य वयस्क प्रति दिन केवल 20 बार मुस्कुराता है।
सकारात्मक बनाता है
मुस्कान आपको सकारात्मक रहने में मदद करती है। यह आपको अधिक आकर्षक भी बनाता है और आपके आत्मविश्वास के स्तर में सुधार करता है। पारस्परिक संचार में, आपके चेहरे पर मुस्कान सामने वाले को एक अच्छा अनुभव प्रदान करती है और वह आपसे संपर्क करने में अधिक सहज महसूस करता है। यह आपमें और साथ ही साथ सामने वाले में आत्मविश्वास प्रेरित करती है।
इम्यून सिस्टम को करती है बूस्ट
मुस्कुराने से आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद मिलती है क्योंकि हंसी आपके शरीर में एंडोर्फिन छोड़ती है जो आपको आराम, कम चिंता महसूस करने और शरीर में दर्द को कम करने में मदद करता है।
ब्लड प्रेशर
एक छोटी सी मुस्कान आपके हाई ब्लड प्रेशर के लिए काफी फायदेमंद है। ऐसा माना जाता है कि आपके चेहरे पर आई मुस्कुराहट आपके ब्लड प्रेशर को कम करती है। इसके साथ ही ये आपकी सहनशक्ति को भी कम करती है और आप स्वस्थ रहते हैं।
मुस्कान की भाषा
मुस्कान एक ऐसी भाषा है जिसे सभी संस्कृतियों में हर कोई समझता है। एक मुस्कान वह है जिसका उपयोग आप किसी भी संस्कृति में संचार बाधाओं को तोड़ने के लिए कर सकते हैं। बच्चे और वरिष्ठ नागरिक भी मुस्कुराते हुए व्यवहार का दिल से जवाब देते हैं।
इसलिए जब भी आप दिल से मुस्कुराते हैं तो आप निश्चित रूप से अपनी खुशी बढ़ा पाएंगे।
नोट: यहां दी गई जानकारी सामान्य है, जो आपकी हल्की-फुल्की समस्या से निजात दिला सकती है। बीमारी की स्थिती में डॉक्टर से संपर्क करें।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source