May 27, 2022

Health Tips: डिप्रेशन से बचने के लिए खुद का रखें खास ख्याल, लक्ष्य की ओर बढ़ने का निरंतर करें प्रयास

wp-header-logo-42.png

Health Tips: अधिकतर महिलाएं (Women) खुद से ज्यादा दूसरों की परवाह करती हैं, अपनी इच्छाओं को नजरंदाज करती हैं, हर स्तर पर समझौता (Compromise) करने को तैयार हो जाती हैं। इस वजह से वे अपने लिए वो नहीं कर पाती हैं, जो करना चाहती हैं। नतीजतन, सफलता की राह में पीछे ही रह जाती हैं। इससे उनमें तनाव (Stress) और डिप्रेशन (Depression) जैसी समस्याएं होने लगती हैं। अगर आप चाहती हैं कि इस तरह की समस्या आपके साथ ना हो, तो कुछ बातों का ध्यान रखें।
खुद को ना समझें कमजोर
बहुत-सी महिलाएं खुद को दूसरों से कमतर मानती हैं। ऐसा सोचना कतई सही नहीं है। स्वयं को कभी कमजोर ना समझें। अपने आप पर पूरा भरोसा रखें। मैं अमुक कार्य कर पाऊंगी या नहीं, कैसे कर पाऊंगी, जैसी बातों से ऊपर उठें। जो करें, पूर्ण विश्वास के साथ करें। अपने मन को मजबूत रखें। आगे बढ़ने से ना हिचकिचाएं। ऐसे भरोसे से उठाया गया कदम, आपको हमेशा आगे की ओर ले जाएगा। बेहतर भविष्य की राह दिखाएगा।
ना करें लोगों की परवाह
‘मैं यह काम करूंगी तो लोग क्या कहेंगे?’ लगभग हर उम्र वर्ग की महिलाएं इस तरह की सोच से ग्रस्त रहती हैं। जरा सोचिए, अगर आप हमेशा दूसरों की परवाह करती रहेंगी, तो भला अपने कदम बेहतरी की ओर कैसे बढ़ा पाएंगी? अपने लिए कैसे कुछ कर पाएंगी? इस बात को अच्छी तरह समझ लें कि आप कुछ भी करें, लोग उस पर गैरजरूरी प्रतिक्रिया करेंगे ही। इसलिए जरूरी है कि आप दूसरों की जरूरत से ज्यादा परवाह करना छोड़ दें। दूसरों की केवल उन बातों पर ध्यान दें, जो वास्तव में आपको सही लगती हैं। बेहतर यही है कि दूसरों की अनावश्यक बातों की परवाह किए बगैर अपने लक्ष्य की ओर कदम बढ़ाती जाएं।
लेखक- प्रतिभा अग्निहोत्री (Pratibha Agnihotri)

© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source