January 31, 2023

Uric Acid: शरीर में बढ़ रहा यूरिक एसिड? जानिए इस बीमारी के लक्षण और बचाव

wp-header-logo-18.png

यूरिक एसिड से कैसे करें बचाव

Tips To Control Uric Acid: आजकल हम सभी गलत लाइफस्टाइल के चलते कई बीमारियों की चपेट में आ चुके हैं या तो आने वाले हैं। शरीर में यूरिक एसिड (Uric Acid) बढ़ने की समस्या भी आम हो गई है। यह ऐसी बीमारी है, जिससे लोगों को कई तरह की शारीरिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है। विशेषकर यूरिक एसिड को ब्लड प्रेशर और डायबिटीज जैसी समस्याओं को ट्रिगर करने वाला माना जाता है। जब किसी इंसान में ये समस्या होती हैं, तो उसके डायजेशन और मेटाबॉलिज़म पर बहुत बुरा असर होता है। अगर आप इस समस्या के शिकार हो गए हैं, तो आपको अपनी बॉडी में यूरिक एसिड की मात्रा का ध्यान रखना चाहिए। हम यहां ऐसे उपाय बता रहे हैं, जिससे आप यूरिक एसिड को कंट्रोल कर सकते हैं।
क्यों है हाई यूरिक एसिड की बीमारी?
शरीर में मेटाबॉलिक रेट का ठीक ना होना, यूरिक एसिड की समस्या होने के पीछे बड़ी वजह होता है। अगर आप हाई यूरिक एसिड से बचना चाहते हैं, तो अपने मेटाबॉलिज़म को सही रखना आपके लिए बहुत जरूरी है। बता दें कि फिजिकली ज्यादा ऐक्टिव ना रहने वाले लोगों को भी हाई यूरिक एसिड की समस्या होती है। अगर आप अपनी डाइट में प्रोटीन और फैट का पर्याप्त मात्रा में सेवन नहीं करेंगे, तो आपको यूरिक एसिड बढ़ने की समस्या रहेगी।
वहीं इस समस्या का एक बहुत ही बड़ा कारण बिगड़ा हुआ लाइफस्टाइल भी होता है। बहुत से लोग काम की वजह से लेट नाइट डिनर करते हैं और खाने में हेवी चीजें खा लेते हैं। इसके बाद वॉक ना करना और सीधे सोने चले जाना, ये सभी कारण शरीर में यूरिक एसिड को बढ़ाते हैं। वहीं सोने-जागने का समय फिक्स ना होने और हर दिन प्रॉपर नींद ना लेने की वजह से ये समस्या उत्पन्न हो सकती है। आपकी लाइफस्टाइल कई तरह से आपकी सेहत पर अच्छा और बुरा प्रभाव डालती है।
यूरिक एसिड की बीमारी कैसे पाएं छुटकारा?
अगर आप हाई यूरिक एसिड की समस्या से बचना चाहते हैं, तो आपको सबसे पहले अपनी बुरी आदतों को छोड़कर अपने लाइफस्टाइल में सुधार लाना होगा। पर्याप्त नींद न लेना, हेल्दी खाना न खाना आदि बुरी आदतें हैं, जिससे दूर रहना चाहिए।
यूरिक एसिड की समस्या से करें बचाव :-
– गिलोय का सेवन
गिलोय के जूस, पाउडर या फिर गोलियों के सेवन से आप यूरिक एसिड की समयस से छुटकारा पा सकते हैं। गिलोय की ताजी पत्तियों और स्टेम को रातभर के लिए भिगोकर रखें। सुबह इन्हें बारीक काटकर, भिगोय हुए पानी में ही उबाल लें और जब पानी आधा रह जाए तब इसे छानकर पी लें।
हाई प्यूरिन वाला खाना कम खाएं
प्यूरिन युक्त खाद्य पदार्थों को जितना हो सके काम कर दें। इसमें नॉनवेज, सीफूड और कुछ सब्जियां शामिल होती हैं:-
ऑर्गन मीट
तुर्की
मछली
पका हुआ आलू
भेड़ का मांस
फूलगोभी
हरी मटर
सूखी सेम
मशरूम
चीनी युक्त चीजों का सेवन करें कम
कुछ स्टडी में यह दावा किया गया है कि चीनी युक्त खाद्य पदार्थों के सेवन से भी यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ने लगती है। इसलिए भोजन में टेबल शुगर, कॉर्न सिरप और हाई फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप के सेवन से बचें। प्रोसेस्ड और अनप्रोसेस्ड फूड्स में चीनी फ्रुक्टोज के रूप में होती है। इस तरह की चीनी से शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ती है।
पाने ज्यादा पीएं और शराब से बचें
शरीर में पानी की पर्याप्त मात्रा होने से यूरिक एसिड जल्दी बाहर आ जाता है क्योंकि किडनी को पानी की ज्यादा जरुरत होती है। साथ ही, शराब पीने से बॉडी डिहाइड्रेट हो जाती है, जिससे यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ सकती है। इसलिए यूरिक एसिड की समस्या का सामना कर रहे व्यक्ति को शराब का सेवन करने से बचना चाहिए।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author