January 27, 2023

BCCI ने वर्ल्ड कप 2023 के लिए बनाई रणनीति, खिलाड़ियों को पास करनी पड़ेंगी ये परीक्षाएं

wp-header-logo-19.png

Team India Review Meeting: भारतीय टीम (indian team) के लिए साल 2022 बेहद निराशाजनक साल रहा। इस साल वर्ल्ड कप 2023 होने वाला है। ऐसे में बीसीसीआई (bcci) ने रविवार को टीम इंडिया (team india) के प्रदर्शन को लेकर समीक्षा बैठक (review meeting) की। साथ ही, वर्ल्ड कप 2023 (world cup 2023) में भारतीय टीम को मजबूत करने के लिए अहम निर्णय लिए गए। इस बैठक में बीसीसीआई के अध्यक्ष रोजर बिन्नी (roger binny) और सचिव जय शाह (jay shah) के साथ भारतीय कप्तान रोहित शर्मा (rohit sharma), मुख्य कोच राहुल द्रविड़, नेशनल क्रिकेट एकेडमी के प्रमुख वीवीएस लक्ष्मण (vvs laxman) और मुख्य चयनकर्ता चेतन शर्मा (chetan sharma) शामिल हुए। समीक्षा बैठक में टीम को लेकर कई फैसले लिए गए हैं।
वनडे वर्ल्ड कप को लेकर यह रणनीति
बीसीसीआई (BCCI’) का ध्यान आगामी वनडे वर्ल्ड कप (ODI World Cup) पर ज्यादा है। इस वनडे वर्ल्ड कप को देखते हुए समीक्षा बैठक में बड़ा फैसला लिया गया है। इस विश्व कप के लिए कुछ ही खिलाड़ियों का चयन किया गया है। इसके साथ ही खिलाड़ियों को टीम में शामिल होने के लिए अब ‘यो यो’ टेस्ट (Yo Yo test) अनिवार्य कर दिया गया है और डेक्सा टेस्ट (dexa test) देना होगा। वनडे क्रिकेट विश्व कप के लिए 20 संभावित खिलाड़ी तय कर लिए गए हैं।
बता दें कि बीसीसीआई ने विश्व कप (World Cup) से पहले होने वाले 35 वनडे मैचों में सिर्फ उन्हीं 20 खिलाड़ियों को मौका देने का फैसला किया है। शीर्ष 20 खिलाड़ियों को विश्व कप के संदर्भ में निर्धारित किया गया है। वनडे मैच में सिर्फ उन्हीं को खिलाया जाएगा। इसके अलावा भारत के प्रमुख खिलाड़ियों के वर्कलोड, विशेष रूप से अक्सर चोटिल होने वाले प्लेयर्स की निगरानी आईपीएल 2023 के दौरान बीसीसीआई की राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी और आईपीएल फ्रेंचाइजी द्वारा मिलकर की जाएगी।
हार्दिक के ऊपर टी20 की जिम्मेदारी
अगले साल होने वाले टी20 वर्ल्ड कप (t20 world cup) को ध्यान में रखते हुए बीसीसीआई ने सबसे ज्यादा टी20 मैचों की कमान हार्दिक पांड्या को सौंपने का फैसला किया है। वहीं, रोहित शर्मा मुख्य रूप से वनडे और टेस्ट पर फोकस करेंगे। ऑस्ट्रेलिया दौरे, विश्व टेस्ट खिताब की लड़ाई, एकदिवसीय विश्व कप को ध्यान में रखते हुए यह समझा जा सकता है कि भारतीय टीम के नेतृत्व में कोई सीधा बदलाव नहीं होगा।
लिहाजा रोहित की पोजीशन को फिलहाल कोई खतरा नहीं है क्योंकि किसी ने उनके नेतृत्व पर सवाल नहीं उठाया है। फिलहाल भारत का ध्यान वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप पर है। भारतीय टीम के पास लगातार दूसरी बार वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Championship) के फाइनल में प्रवेश करने का अच्छा मौका है।
चयन समिति के अध्यक्ष चेतन शर्मा हैं ?
चेतन शर्मा (chetan sharma) के राष्ट्रीय चयन समिति के अध्यक्ष के रूप में बने रहने की संभावना है। माना जा रहा है कि बीसीसीआई ने समीक्षा समिति की बैठक के लिए चेतन शर्मा को आमंत्रित कर यह संकेत दिया है। ऐसी चर्चा है कि वेंकटेश प्रसाद (Venkatesh Prasad) ने नाम वापस ले लिया है। ऐसे में चयन समिति में शर्मा की जगह पक्की है। बताया जा रहा है कि शर्मा ने चयन समिति सदस्य के लिए फिर से आवेदन कर दिया है।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author