January 31, 2023

BBL में फील्डर ने बाउंड्री के पार जाकर पकड़ा कैच, अंपायर ने फिर भी आउट करार दिया, जानें नियम

wp-header-logo-20.png

माइकल नेसर बिग बैश लीग के मैच में कैच पकड़ते हुए। 

ऑस्ट्रेलिया में खेली जा रही बिग बैश लीग (Big Bash League) में एक कैच को लेकर सोशल मीडिया (social media) पर बहस छिड़ी है। इस कैच पर इसलिए बहस हो रही है क्योंकि खिलाड़ी ने बाउंड्री पार कर कैच लपका था। दरअसल, बीबीएल 2022-23 (BBL 2022-23) में रविवार को ब्रिस्बेन हीट और सिडनी सिक्सर्स (Brisbane Heat and Sydney Sixers) के बीच खेले गए मैच में माइकल नेसर ने बाउंड्री लाइन पर एक ऐसा कैच लपका, जिसे काफी देर तक रिप्ले देखने के बाद अंपायर ने आउट घोषित कर दिया… इस कैच को बेहतरीन कैच कहा जा रहा है, लेकिन इस कैच को लेकर विवाद छिड़ गया है। सोशल मीडिया पर इस कैच पर सवाल उठ रहे हैं।
क्या हुआ
19वें ओवर में जॉर्डन सिल्क (Jordan Silk) ने लॉन्ग ऑफ पर शॉट खेला। बाउंड्री लाइन पर फील्डिंग करते हुए माइकल नेसर (Michael Neser) ने इस कैच को पकड़ने के लिए गेंद को बाउंड्री लाइन के बाहर फेंकने की कोशिश की, लेकिन गेंद बाउंड्री लाइन के पार चली गई। इसके बाद नेसर बाउंड्री लाइन के अंदर गए और फिर हवा में उछलकर गेंद को बाउंड्री लाइन के बाहर फेंका और फिर कैच पूरा किया। लेकिन इस कैच के दौरान यह भी सामने आया कि जब माइकल नेसर (Michael Neser) ने बाउंड्री लाइन के अंदर गेंद से संपर्क किया तो उनका पैर जमीन के पास था।
This is fascinating.

Out? Six? What’s your call? #BBL12 pic.twitter.com/v22rzdgfVz

क्या कहता है नियम
अगर क्रिकेट के नियम (rules of cricket) को देखें तो बाउंड्री के बाहर खिलाड़ी का कैच मान्य नहीं होता है। इस बहस के बीच एमसीसी ने क्रिकेट के नियमों (Laws of Cricket) की जानकारी दी और कहा कि कैच लेते वक्त बॉल और खिलाड़ी का पहला कॉन्टैक्ट बाउंड्री के अंदर होना चाहिए, बाउंड्री के बाहर फील्डर का संपर्क बॉल और ज़मीन से एक साथ नहीं होना चाहिए। नियमों के हिसाब से जाएं तो माइकल नसीर का कैच (Michael Naseer’s catch) सही है, लेकिन इसने अब नियम पर ही सवाल खड़े कर दिए हैं। इससे पहले भी आईपीएल (IPL) और दूसरे कई मुकाबलों में इस तरह के कैच को लेकर काफी विवाद हो चुके हैं।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author