January 27, 2023

डेली रूटीन की इन खाने की चीजों में हफ्तों रह सकता कोरोना वायरस, कहीं आप न हो जाए संक्रमण के शिकार

wp-header-logo-17.png

Coronavirus sticks to these things: कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी के बढ़ते मामलों को देखते हुए देश में चौथी लहर के आने की बार-बार चेतावनी दी जा रही है। विशेषज्ञों के मुताबिक ओमीक्रोन के सब वेरिएंट बीएफ 7 की चपेट में आने वाला व्यक्ति एक साथ कम से कम 18 लोगों को संक्रमित कर सकता है। बता दें कि कोरोना की पिछली 3 लहरों में हम इतने सतर्क थे कि खाने पीने का सारा सामान भी अच्छी तरह धोकर और सैनीटाइज करने के बाद घर के भीतर लाते थे। ऐसे में नई स्टडी में चौंकाने वाली बात सामने आई है कि 5 तरह के फूड में कोविड का संक्रमण हफ्तों तक इन फूड्स से चिपका रहता है। फूड स्टैंडर्ड एजेंसी ने दावा किया है कि कोरोना खाने के जरिए भी संक्रमण फैला रहा है। स्टडी में बताया गया है कि कुछ खाने की चीजों में कोविड का वायरस एक सप्ताह तक चिपका रह सकता है। आपको बेहद हैरानी होगी कि स्टडी में जिन खाने की चीजों पर वायरस चिपके होने की बात की गई है, वे बेहद कॉमन हैं। इसलिए आपको इसके प्रति बेहद सावधान रहने की जरूरत है।
रोजमर्रा में इस्तेमाल होने वाली इन चीजों पर कोरोना चिपका रहता है:-
चीज (Cheese)
बता दें कि आजकल हर डिश में चीज ऐड करना तो जैसे ट्रेंड सा बन गया है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि जिन चीजों और पनीर को आप इतना शौक से खाते हैं, उसमें नमी, प्रोटीन और सैचुरेटेड फैट ज्यादा होता है। इस कारण कोरोना वायरस को सुरक्षा मिलती है, लेकिन यह तभी होता है, जब ये ताजा हो। स्टडी में पाया गया है कि फ्रिज में एक हफ्ते से रखे चेडर चीज में भी कोरोना वायरस मौजूद रहता है।
ब्रेड-पेस्ट्री (Bread-Pastry)
कोविड का वायरस कई घंटों तक ब्रेड और पेस्ट्री पर मौजूद रहता है। इन पर चिपका हुआ वायरस समय के साथ गायब होता है। इसके पीछे की वजह यह है कि लिक्विड एग वॉश कवरिंग वायरस को फैलने से रोकता है। क्योंकि अंडे में मौजूद अरकिडोनिक एसिड (arachidonic acid) और अन्य असंतृप्त फैटी एसिड (unsaturated fatty acids) में एंटीवायरल प्रॉपर्टीज होती हैं।
प्लास्टिक बॉक्स में बंद खाना (plastic box food)
कोरोना वायरस प्लास्टिक की बोतलों और डिब्बों पर कई दिनों तक जिंदा रहता है, लेकिन एल्यूमीनियम पैकेजिंग पर यह वायरस कुछ घंटों के लिए जीवित रहता है। ऐसे में प्लास्टिक की जगह एल्यूमीनियम पैकेजिंग का इस्तेमाल करें।
मीट (Meat)
एक हफ्ते तक फ्रिज में स्टोर किए गए मीट में भी कोरोना का वायरस आसानी से जीवित रह सकता है। इसमें भी चीज की तरह प्रोटीन, नमी और सैचुरेटेड फैट वायरस से बचाव कर सकते हैं। यही कारण है कि इसे ताजा ही खाना चाहिए। लंबे समय तक स्टोर नहीं करना चाहिए।
ब्रोकली (Broccoli)
ब्रोकली बहुत ही सेहतमंद मानी जाती है, कोविड का वायरस ब्रोकोली, मिर्च और रसबेरी में कई दिनों तक जिन्दा रह सकता है। वायरस इस तरह की फूड्स की दरारों में लंबे समय तक बने रहते हैं, जिससे इन्हें खाते ही लोग कोरोना से संक्रमित हो सकते हैं।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author